Pushpa Kamal Dahal: नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' सत्ता में आने के बाद 10 बार कैबिनेट में फेरबदल कर चुके हैं और अब उनका लक्ष्य 11वीं बार मंत्रिमंडल में फेरबदल करना है. दहल अपनी पार्टी के एक मंत्री को वापस बुलाने और जनमत पार्टी में एक नए नेता को शामिल करने की योजना बना रहे है.


रविवार शाम तक खाली कर देंगे मंत्री पद  
प्रधानमंत्री सचिवालय के अधिकारियों के अनुसार, नए मंत्री को शामिल करने के लिए रविवार (13 अगस्त) शाम तक एक मंत्री पद खाली कर दिया जाएगा. प्रधानमंत्री के निजी सचिव रमेश मल्ला ने फोन पर एएनआई से घटनाक्रम की पुष्टि करते हुए कहा, ''प्रधानमंत्री सुबह तक तय करेंगे कि किसे वापस बुलाना है और जनमत पार्टी से एक नया मंत्री नियुक्त करना है.''


प्रधानमंत्री दहल मत्रियों से कर रहे हैं चर्चा
फिलहाल, प्रधानमंत्री दहल सरकार में माओवादी केंद्र के कई मंत्रियों के साथ परामर्श और चर्चा कर रहे हैं ताकि उन्हें पद छोड़ने के लिए मनाया जा सके. जिन नेताओं ने प्रधानमंत्री दहल से संपर्क किया है, उनमें अमन लाल मोदी और पर्यटन मंत्री सूडान किराती शामिल हैं, जिन्हें कैबिनेट में एक आरामदायक पद का भी वादा किया गया है.


10 बार कैबिनेट में कर चुके हैं फेरबदल 
देश में लोकतंत्र की बहाली के बाद पुष्प कमल दहल तीसरी बार प्रधानमंत्री बने हैं. उन्हें 25 दिसबंर 2022 को आम चुनाव के बाद प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया जिसके चलते त्रिशंकु संसद हुई. बता दें कि सत्ता में आने के आठ महीनों के भीतर दहल पहले ही 10 बार कैबिनेट में फेरबदल कर चुके है और 11वीं बार फेरबदल होने की उम्मीद है. 


दूसरी ओर जनमत पार्टी इस साल के आम चुनाव के बाद निचले सदन में पहुंची और अपने गठन के दो महीने से भी कम समय में सरकार से बाहर हो गई. सीके राउत के नेतृत्व वाली जनमत पार्टी की यह दूसरी पारी होगी. 


अनीता देवी शाह बन सकती है मंत्री
इससे पहले अब्दुल खान ने मंत्रालयों के आवंटन पर प्रधानमंत्री के प्रति असंतोष व्यक्त करते हुए जल आपूर्ति मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था. हालांकि, उसने सरकार से अपना समर्थन वापस नहीं लिया था. जनमत पार्टी ने मंत्री पद के लिए अपनी उम्मीदवार के रूप में अनीता देवी शाह का नाम दिया है, जिनके कैबिनेट में शामिल होने की उम्मीद है. 


यह भी पढ़ें- चीन से 'दुश्मनी' के बाद भी अमेरिका की दरियादिली, चाइनीज लैब्स को दे रहा करोड़ों डॉलर, मगर क्यों?