Pushpa Kamal Dahal Indian Visit: नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' (Pushpa Kamal Dahal) इसी महीने भारत की यात्रा करेंगे. उनकी ये यात्रा 4 दिन की होगी. वह 31 मई से भारत दौरे पर रहेंगे. नेपाली विदेश मंत्रालय की ओर से ये जानकारी दी गई.


विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता सेवा लमसाल ने 'प्रचंड' के भारत दौरे की पुष्टि करते हुए कहा कि उनके प्रधानमंत्री के भारत दौरे की तैयारियां शुरू हो गई हैं. हाल में  खुद 'प्रचंड' ने अपने भारत दौरे को लेकर बयान दिया था. उन्होंने कहा था कि इस बार की उनकी भारत यात्रा के लिए 'अच्छी तैयारी' हुई है और यह द्विपक्षीय संबंधों में 'नया इतिहास' लिखेगा.




भारत यात्रा से पहले यह बोले 'प्रचंड' 
नेपाल के एक प्रमुख समाचार पत्र ‘कांतिपुर डेली’ के अनुसार, 'प्रचंड' ने कहा कि ‘‘इस बार मैं इस विश्वास के साथ भारत की यात्रा कर रहा हूं कि एक नया इतिहास रचा जाएगा.’’ उन्होंने कहा, ‘‘इस बार, मुझे विश्वास है, नेपाल यात्रा से कुछ नया हासिल होगा. मेरा मानना है कि नेपाल-भारत संबंधों को एक नई ऊंचाई पर ले जाया जाएगा. नेपाल और भारत दोनों के लिए, यात्रा द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने और आर्थिक सहयोग के नए क्षेत्रों का पता लगाने का अवसर प्रदान करेगी.’’


तीन बार टल चुका है प्रचंड का भारत दौरा
बता दें कि नेपाली प्रधानमंत्री 'प्रचंड' के भारत आने की खबरें कई महीने से आ रही हैं, हालांकि कई कारणों से 'प्रचंड' का भारत दौरा तीन बार टल चुका है. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, सीपीएन-माओवादी सेंटर के नेता दहल के पिछले साल दिसंबर में तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद अब 31 मई से प्रचंड के भारत दौरे के रूप में यह उनकी पहली विदेश यात्रा होगी. 


यह भी पढ़ें:


Nepal Politics news: PM पुष्प कमल दहल की आज अग्निपरीक्षा, तीन महीने के भीतर दूसरा फ्लोर टेस्ट, 100 फीसदी समर्थन का दावा