काठमांडू: नेपाल में एक रिजॉर्ट के कमरे में मृत मिले आठ भारतीय पर्यटकों के शवों का बुधवार को पोस्टमार्टम किया गया. उनके शव आज भारत लाए जाएंगे. कहा जा रहा है कि हीटर से संदिग्ध गैस रिसाव के कारण मंगलवार को चार बच्चों समेत आठ भारतीय पर्यटकों की रिजॉर्ट में मौत हो गई थी. नेपाल ने आठ भारतीय पर्यटकों की मौत की जांच के लिए बुधवार को पांच सदस्यीय एक समिति का गठन किया है, जो 15 दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट सौंपेगी.


पर्यटन विभाग ने एक बयान में कहा कि इस मामले की जांच के लिए एक पांच सदस्यीय समिति बनाई गई है. समिति यह जांच करेगी कि रिजॉर्ट क्या सरकार द्वारा निर्धारित मानकों का पालन कर रही है या नहीं.

विभाग ने समिति को अगले 15 दिनों के भीतर जांच रिपोर्ट देने को कहा है.

दो दंपत्ति और चार बच्चे, केरल के उन 15 लोगों के उस समूह का हिस्सा थे जो केरल से पोखरा गया था. वे अपने घर वापस लौट रहे थे और सोमवार की रात मकवानपुर जिले के दमन में एवरेस्ट पैनोरमा रिजॉर्ट में रुके थे. रिजॉर्ट के प्रबंधक के अनुसार, ये लोग एक कमरे में रूके थे और उन्होंने खुद को गर्म रखने के लिए गैस हीटर चालू किया. नेपाल में दिसम्बर और जनवरी के बीच शीतलहर चलती है. काठमांडू से दक्षिण में 70 किलोमीटर दूर स्थित दमन एक प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है.


पुलिस अधीक्षक सुशील सिंह राठौर ने बताया कि रिजॉर्ट के कमरे में बेहोश मिले इन भारतीय नागरिकों को एचएएमएस अस्पताल ले जाया गया जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया.
मकवानपुर पुलिस ने बताया कि इन लोगों का दम घुटने के कारण मौत होने की आशंका है. काठमांडू में भारतीय दूतावास के सूत्रों ने बताया कि सभी आठ लोगों को हवाई मार्ग से काठमांडू के एक अस्पताल लाया गया. भारतीय मिशन के एक चिकित्सक को भी आवश्यक सहायता उपलब्ध कराने के लिए तुरन्त संबंधित अस्पताल भेजा गया.


भारतीय दूतावास के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि काठमांडू के टीचिंग अस्पताल में शवों का पोस्टमार्टम किया गया. शवों को आज भारत वापस लाया जाएगा. उन्होंने बताया कि जो सात लोग जीवित बचे हैं उनमें से दो शवों के साथ रूके हैं जबकि बाकी के लोग घर के लिए रवाना हो गए हैं. मृतकों की पहचान प्रवीण कृष्णन नायर, शरन्या शशि, श्रीभद्र प्रवीण, आरचा प्रवीण, अभिनव शरन्या नायर, रंजीत कुमार, आदथोल पुनाथिल, इंदु लक्ष्मी पीतांबरन रागलता और वैष्णव रंजीत के रूप में हुई है.


Republic Day: फुल ड्रेस रिहर्सल के चलते दिल्ली में आज ट्रैफिक डायवर्ट, जानें कौन-कौनसी सड़कें बंद रहेंगी


जयंती: जब हिटलर से मिलने पहुंचे सुभाष चंद्र बोस तो उसने भेज दिया अपने हमशक्लों को, जानिए फिर क्या हुआ