India Nepal News: नेपाल में पिछले साल दिसंबर में नई सरकार का गठन हुआ. नेपाल की नई सरकार में पुष्प कमल दहल प्रचंड को प्रधानमंत्री पद के लिए चुना गया. वह तीसरी बार नेपाल के पीएम बने हैं. नेपाल की नई सरकार के कैबिनेट में चार डिप्टी पीएम हैं. इसके अलावा कैबिनेट में 18 मंत्री भी हैं. इन मंत्रियों को अलग-अलग विभागों का भार सौंपा गया है.



नेपाल के अब्दुल खान वहां के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड की कैबिनेट में एक मुस्लिम मंत्री हैं, जिन्हें जल विभाग के मंत्री के तौर पर चुना गया है. वह 36 साल के हैं. वह नेपाल के मधेस इलाके में बर्दिया जिले में रहते हैं. नेपाल का बर्दिया जिला भारत के उत्तर प्रदेश के बहराइच से सटा हुआ है. उन्होंने बीबीसी को इंटरव्यू दिया. उन्होंने भारत और नेपाल को लेकर बहुत सारी बातें कहीं.

पीएम मोदी के बारे में क्या बोले?
नेपाल के जल मंत्री अब्दुल खान से भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में पूछा गया था. उन्होंने कहा, ''प्रधानमंत्री मोदी भारत के लिए अच्छा काम कर रहे हैं. वह राशन कार्ड के तहत लोगों को मुफ्त में अनाज मुहैया करवा रहे हैं. गरीब लोगों के लिए घर बनवा रहें है. इस तरह के काम करके वह सही काम कर रहे हैं.''

'नेपाल के लोग राजनीतिक तौर पर ज्यादा सचेत'
अब्दुल खान ने बीबीसी को इंटरव्यू देते हुए कहा, ''भारत के लोगों और नेपाल के लोगों में अंतर करना मुश्किल है. दोनों देशों के धर्मों में ज्यादा फर्क नहीं है, लेकिन राजनीतिक तौर पर दोनों देशों के लोग अलग हैं. नेपाल के लोग राजनीतिक तौर पर ज्यादा सचेत होते हैं, भारत के मुकाबले. नेपाल के लोगों को मालूम होता है कि हमारे देश में क्या हो रहा है.'' उन्होंने कहा कि भारत में माइनॉरिटी मुस्लिम को लेकर कुछ विवाद होता है तो इससे नेपाल के मुसलमान सीधे तौर पर प्रभावित होते हैं.


ये भी पढ़ें: Iran: ईरान में अज़रबैजान दूतावास पर गोलीबारी, सुरक्षा प्रमुख की मौत, 2 सुरक्षा गार्ड भी घायल