देश या दुनिया में ट्रांसजेंडर के विकास के लिए तमाम कोशिशें की जाती हैं, लेकिन अब भी देश में ट्रांसजेंडर यानी किन्नरों की हालत ठीक नहीं है. उन्हें काफी संघर्षपूर्ण जीवन जीना पड़ रहा है, लेकिन इन सबके बीच कुछ ट्रांसजेंडर ऐसे ही हैं जो अपनी मेहनत और समर्पण से कुछ ऐसी उपलब्धियां हासिल करते हैं और दूसरे लोगों को प्रेरित करते हैं. आइए जानते हैं कौन है वो ट्रांसजेंडर जिसकी चर्चा इन दिनों खूब हो रही है.


एलजीबीटीआई समुदाय के लिए काम कर रहीं भूमिका


हम जिस ट्रांसजेंडर की बात कर रहे हैं उनका नाम भूमिका श्रेष्ठ है औऱ वह नेपाल की रहने वाली हैं. उन्हें हाल ही में प्रतिष्ठित इंटरनेशनल वूमेन ऑफ करेज पुरस्कार 2022 देने की घोषणा की गई है. भूमिका को यह सम्मान एलजीबीटीआई समुदाय के जीवन में सुधार की कोशिशों के लिए दिया गया है. यह पुरस्कार अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा दिया जाता है. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन एक ऑनलाइन समारोह में यह पुरस्कार देंगे. यही नहीं 14 मार्च को होने वाले इस कार्यक्रम में अमेरिकी प्रथम महिला डॉ. जिल बाइडन भी शामिल होंगी. 2022 का IWOC पुरस्कार पूरी दुनिया की उन 12 असाधारण महिलाओं को दिया जाएगा,  जिन्होंने किसी उपेक्षित के भविष्य को उज्जवल बनाने की कोशिश की है या काम कर रही हैं.


थर्ड जेंडर को मान्यता दिलाने के लिए कर चुकी हैं आंदोलन


बता दें कि भूमिका मॉडल और अभिनेत्री भी हैं. ट्रांसजेंडर आंदोलन में भूमिका बड़ा नाम हैं. उन्होंने नेपाली पासपोर्ट पर तीसरे लिंग के विकल्प को शामिल करने के लिए ब्लू डायमंड सोसायटी के साथ आंदोलन किया है. इसके बाद सरकार ने उनकी मांग मानी और वह नेपाल की कानूनी रूप से मान्यता प्राप्त “तीसरे जेंडर” के साथ चिह्नित दस्तावेजों के साथ यात्रा करने वाली पहली नेपाली नागरिक थीं.


ये भी पढ़ें


MCD चुनाव टालने पर भड़के अरविंद केजरीवाल, बोले- 'आप' की लोकप्रियता से घबराई बीजेपी


UP Election Result 2022: योगी का काम, मोदी का नाम, बुंदेलखंड के चुनावी एक्सप्रेसवे पर सरपट दौड़ा बीजेपी का बुलडोजर