New Zealand: न्यूजीलैंड के ऑकलैंड में एक ड्रग रैकेट का भंडाफोड़ हुआ है. पुलिस को मनुकाऊ में एक स्थानीय संपत्ति पर छापेमारी के दौरान सफलता हाथ लगी है. छापेमारी के दौरान बीयर की केन में छिपाकर रखी गई भारी मात्रा में मेथामफेटामाइन जब्त की गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के हत्यारे का रिश्तेदार भी ड्रग पेडलरों में शामिल था, जिसे गिरफ्तार कर लिया गया है. 


छापेमारी के दौरान बलतेज सिंह नामक शख्स को गिरफ्तार किया गया है, जो सतवंत सिंह का भतीजा है. सतवंत सिंह वहीं आतंकी था, जिसने अपने साथी बेअंत सिंह के साथ मिलकर 1984 में पूर्व पीएम इंदिरा गांधी की हत्या की थी. बलतेज के पास से पुलिस ने भारी मात्रा में ड्रग्स बरामद किया है. हालांकि अब तक इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है कि कुल कितने लोगों को गिरफ्त में लिया गया है. साथ ही किस मात्रा में ड्रग्स बरामद किया गया है. 


मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सतवंत सिंह का भतीजा होने के कारण बलतेज का अपने इलाके में वर्चस्व है. स्थानीय गुरुद्वारों में अक्सर बलतेज की जय-जयकार होती है. सतवंत सिंह के नाम का प्रयोग अक्सर किया करता है. गौरतलब है कि सतवंत सिंह का भाई और उसका परिवार 1980 के दशक में न्यूजीलैंड चला गया था. यहां ऑकलैंड में एक छोटी सी किराने की दुकान थी. इससे परिवार की जीविका चलती थी. 


 भारत विरोधी कार्यक्रमों में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेता है बलतेज


हालांकि हाल के दिनों में यह परिवार काफी संपन्न हो गया है. बलतेज की गिरफ्तारी के बाद उसके पड़ोसियों ने उसकी अचानक बढ़ी संपत्ति को लेकर हैरानी जताई है. पड़ोसियों के अनुसार, न्यूजीलैंड में आयोजित भारत विरोधी और खालिस्तान समर्थक प्रदर्शनों में बलतेज बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेता है. साथ ही ऐसे कार्यक्रमों के लिए फंडिंग भी करता है. मालूम हो कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या बेअंत सिंह और सतवंत सिंह ने मिलकर की थी, जिसमें बेअंत सिंह को मौके पर मार दिया गया था, जबकि सतवंत और केहर सिंह को 6 जनवरी 1989 को फांसी पर लटकाया गया था. 


 ये भी पढ़ें: US Gun Violence: 'अमेरिका में गोलीबारी की वजह बंदूकें नहीं, समस्या तो ये..', ट्रंप ने फायरिंग की बढ़ती घटनाओं पर क्या बोल दिया?