Netherlands Climate Activists Arrest: दुनिया में जलवायु परिवर्तन की वजह से कई सारे लोग अलग-अलग मौकों पर सरकार के नीतियों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करते रहते हैं. इसी बीच नीदरलैंड (Netherlands) के हेग (Hague) में एक ग्रुप की ओर से किए जा रहे विरोध प्रदर्शन के दौरान 1,500 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया. इस बात की जानकारी डच पुलिस ने दी. 


डच फोसिल फ्यूल सब्सिडी के विरोध में कार्यकर्ताओं ने शनिवार (27 मई) को हेग शहर के केंद्र में सड़क जाम कर दिया. पुलिस ने कहा कि उन्होंने शहर में एक प्रमुख सड़क को जाम करने वाले कार्यकर्ताओं को तितर-बितर करने के लिए वाटर कैनन का इस्तेमाल किया. इसके अलावा पुलिस ने करीब 1579 लोगों को गिरफ्तार किया, जिसमें से 40 लोगों पर मुकदमा चलाया जाएगा.


डच सेलिब्रिटी को भी किया गया गिरफ्तार
डच पुलिस ने कहा कि गिरफ्तार किए गए कार्यकर्ताओं में से एक ने एक पुलिसकर्मी को काट लिया. हेग में हुए विरोध प्रदर्शन में कई डच हस्तियां भी शामिल थी, जिसमें टीवी सीरीज गेम ऑफ थ्रोन्स में मेलिसैंड्रे का कैरेक्टर निभाने वाले कैरिस वैन हाउटन थी. हालांकि, कैरिस वैन हाउटन को गिरफ्तार करने के बाद घर लौटने की अनुमति दी गई.


ये अभी तक साफ नहीं हो पाया है कि जिन लोगों पर पुलिस मुकदमा चलाएगी उनमें अभिनेता का भी नाम शामिल है या नहीं. हेग में ये कुल मिलाकर सातवां मौका था, जब जलवायु परिवर्तन समूह ने किसी तरह का विरोध प्रदर्शन हुआ है. ANP के रिपोर्ट के मुताबिक, ये अब तक की सबसे बड़ी  संख्या में गिरफ्तारी की गई है.


मीडिया का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया
हाल के दिनों में पर्यावरण अभियान समूह सड़कों, एयरपोर्ट और अन्य सार्वजनिक परिवहन नेटवर्कों पर जलवायु परिवर्तन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किए है. इस दौरान उन्होंने मीडिया का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है. पिछले महीने भी लंदन में विलुप्त नाम के समूह ने बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया था.


हेग में हो रहे विरोध प्रदर्शन के दौरान एक प्रदर्शनकारी ऐनी केरेवर्स ने फ्रांसीसी AFP समाचार एजेंसी को बताया कि जलवायु परिवर्तन एक उभरता हुआ संकट है और हम इसका कारण जानते हैं और यह अभी भी हमारी सरकार द्वारा सब्सिडी दी जा रही है और इसे रोकने की जरूरत है.


ये भी पढ़ें:


Netherland: नीदरलैंड में नशे में धुत ‘बोरिस जॉनसन’ को डच पुलिस ने किया गिरफ्तार, दस्तावेज देख उड़ गए सबके होश