इसरायल से कोविड-19 के मरीजों के लिए उत्साह बढ़ाने वाली खबर आई है. यहां गंभीर रूप से पीड़ित कोविड-19 के मरीज इलाज की नई पद्धति से ठीक होने के कगार पर हैं. कोविड-19 के सातों मरीजों का पौधे आधारित थैरेपी उत्पाद से इलाज किया गया. जिसके बाद इस नई पद्धति ने अप्रत्याशित रूप से ठीक होने की संभावना को करीब 100 फीसद बढ़ा दिया.


इलाज की नई पद्धति से कोविड-19 मरीजों को बड़ी राहत


प्रयोग के तौर पर इसरायली दवा कंपनी ने एक सप्ताह तक तीन मेडिकल सेंटर में कोविड-19 मरीजों का इलाज किया. जिन मरीजों पर इस नई मेडिकल पद्धित को अपनाया गया उनकी सेहत में सुधार देखा गया. उनकी सांस संबंधी बीमारियों की शिकायत दूर हो गई. Pluristem Therapeutics Inc. नामक कंपनी का दावा है कि उसके शुरुआती डाटा में सभी सातों मरीजों के 100 फीसद स्वस्थ होने का पता चला.  मरीजों के लिए इलाज कारगर होने की संभावना पर कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी याकी यानी ने कहा, "हम शुरुआती नतीजों से खुश हैं. हम मरीजों के फायदे और स्वास्थ्य सिस्टम के लिए PLX cells के इस्तेमाल पर दृढ़ संकल्प हैं."


कंपनी क्लीनिकल ट्रायल को विस्तार देने पर कर रही काम


फिलहाल कंपनी PLX cells को बड़ी संख्या में मरीजों को मुहैया कराने का दावा कर रही है. इसके अलावा ये अंतरराष्ट्रीय क्लीनिकल ट्रायल के विकल्प पर भी विचार कर रही है. जिससे कोरोना वायरस के लक्षण वाले मरीजों का इलाज किया जा सके. कंपनी ने पहले तीन कोविड-19 मरीजों का इलाज compassionate use program के तहत इसरायल में किया. इसरायल के अलावा कंपनी क्लीनिकल रणनीति को परिभाषित करने के लिए अमेरिका और यूरोप के अधिकारियों से संपर्क में है.


Coronavirus Live Updates: अमेरिकी संस्था का दावा- कोरोना से बचने के लिए आपस में चार मीटर की दूरी जरूरी बताई


Coronavirus: देश में लॉकडाउन खत्म होने में अब सिर्फ एक दिन बाकी, अबतक 8447 लोग संक्रमित, 273 की मौत