Durga Puja: भारत सहित पूरी दुनिया मे दुर्गा पूजा को लेकर तैयारी शुरू हो चुकी है. जगह-जगह पर अलग-अलग थीमों पर पंडाल लगाए जा रहे हैं. इसी बीच न्यूयॉर्क सिटी के मेयर एरिक एडम्स (Eric Adams) दुर्गा पूजा समारोह में शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने इस उत्सव के संदेश ‘बुराई पर अच्छाई की जीत’ पर जोर देते हुए कहा कि इस चुनौतीपूर्ण समय में सबको इसकी तारीफ करनी चाहिए. उनके साथ न्यूयॉर्क शहर के अंतर्राष्ट्रीय मामलों के डिप्टी कमिश्नर दिलीप चौहान भी मौजूद रहे.


न्यूयॉर्क सिटी के मेयर एरिक एडम्स ने ट्वीट किया, ‘‘दुर्गा पूजा बुराई पर अच्छाई की जीत का उत्सव है. यह ऐसी चीज है, जिसकी हम सभी इस चुनौतीपूर्ण समय में सराहना कर सकते हैं. क्वींस में आज की रात शहर के बंगाली समुदाय के बीच शामिल होना खुशी और सम्मान की बात है.’’


एरिक ने पिछले महीने ही उत्तर अमेरिका हिंदू मंदिर सोसायटी की गणेश रथयात्रा समारोह में भाग लिया था. इस दौरान उन्होंने कहा था कि बहुत अच्छा अनुभव रहा. बता दें कि दुर्गा पूजा देश में 1 अक्टूबर से 5 के बीच मनाया जा रहा है.






भारत में दुर्गा पूजा की तैयारी


पश्चिम बंगाल सरकार ने कोलकाता और आसपास के क्षेत्रों में 99 दुर्गा पूजा पंडालों को ‘‘विश्व बांग्ला शरद सम्मान-2022’’ पुरस्कारों से सम्मानित किया है. असम में कई दुर्गा पूजा समितियों ने इस साल अपने पंडालों और मूर्तियों में पर्यावरण के अनुकूल और पुन: उपयोग योग्य सामग्री का इस्तेमाल किया है.


पंडालों की सजावट के लिए कच्चे माल के रूप में पारंपरिक बांस पसंदीदा बने हुए हैं, जबकि मूर्ति बनाने में प्राकृतिक रूप से नष्ट होने वाली सामग्री का इस्तेमाल किया गया है.धुबरी के कलाकार संजीव बसाक ने चम्मच और कटोरियों जैसे एकल इस्तेमाल वाले प्लास्टिक के बर्तनों का उपयोग कर देवी मां की मूर्ति बनाई है.


यह भी पढ़ें-


Durga Puja 2022: बंगाल में दुर्गा पूजा में बनते हैं बड़े रोजगार के अवसर, होता है इतने करोड़ का कारोबार


एकता की मिसाल: 34 साल से मुस्लिम शख्स कर रहा दुर्गा पूजा का आयोजन, दफ्तर में लगाई बजरंगबली की फोटो