New York: न्यूयॉर्क पुलिस विभाग (NYPD) की मधुमक्खी यूनिट को सोमवार को टाइम्स स्क्वायर (Times Square ) के एक रेस्तरां में बुलाया गया, जहां बैठने की जगह के पास लगभग 2,000 मधुमक्खियां (bees ) जमा थीं. NYPD ने ट्विटर पर एक पोस्ट में कहा,  “अधिकारियों ने मधुमक्खियों को सुरक्षित स्थान से हटा दिया.” पुलिस ने आगे कहा कि मधुमक्खियों को अब एक ऐसे क्षेत्र में स्थानांतरित किया जाएगा जहां उनके परागण कौशल का अच्छा इस्तेमाल किया जाएगा.


पुलिस ने अपने अधिकारियों द्वारा किए गए कार्यों की शेयर की गई कुछ तस्वीरों को भी कैप्शन के साथ साझा किया, "आज टाइम्स स्क्वायर गुलजार था." तस्वीरों में NYPD के एक अधिकारी को बैठने की जगह के एक कोने से अपने नंगे हाथों से छत्ता हटाते हुए दिखाया गया है. तस्वीरों पर यूजर्स ने हार्दिक कमेंट कर विभाग के उत्कृष्ट कार्य के लिए आभार व्यक्त किया.


 






एक यूजर ने लिखा, "बहुत-बहुत धन्यवाद! मधुमक्खियां महत्वपूर्ण परागणक (Pollinators) हैं जो की आवास की कमी, कीटनाशकों, जलवायु परिवर्तन और बीमारी से खतरे में पड़ गई हैं. जो लोग पृथ्वी के प्रबंधन और अच्छी खाद्य आपूर्ति की परवाह करते हैं, वे बहुत सराहना के काबिल हैं."


अदालत ने भौंरों को मछली के रूप में वर्गीकृत किया
हाल ही में, संयुक्त राज्य अमेरिका में कैलिफोर्निया (California) की एक अदालत ने एक आदेश में भौंरों (Bumblebees) को मछली के रूप में वर्गीकृत किया है, जिससे उन्हें लुप्तप्राय प्रजातियों की कानूनी सुरक्षा प्रदान की गई. मधुमक्खियों की कानूनी सुरक्षा के लिए कृषि संगठनों द्वारा याचिका दायर करने के बाद यह निर्णय आया. इन संगठनों ने दावा किया था कि कैलिफ़ोर्निया लुप्तप्राय प्रजाति अधिनियम (सीईएसए) की परिभाषा के तहत कीड़े शामिल नहीं हैं, इसमें केवल मछली, उभयचर, सरीसृप और पौधे शामिल हैं.


इसके बाद इन संगठनों ने राज्य के वन्यजीव अधिकारियों के खिलाफ मामला दायर किया, जिसमें अनुरोध किया गया कि सीईएसए को चार भौंरा प्रजातियों -क्रॉच(Crotch), फ्रैंकलिन(Franklin), सक्ले कोयल (Suckley Cuckoo) और पश्चिमी भौंरा (Western Bumble Bee)- पर लागू किया जाए


कैलिफ़ोर्निया बादाम गठबंधन बनाम मछली और खेल आयोग का मामला तब तीसरे जिले के कैलिफ़ोर्निया राज्य अपीलीय न्यायालय (California State Appellate Court ) में गया, जहां न्यायाधीशों ने भौंरों को "मछली" शब्द का एक व्यापक अर्थ दिया ताकि उन्हें इसके तहत शामिल किया जा सके.


यह भी पढ़ें: 


US Strike in Syria: सीरिया में अमेरिकी स्ट्राइक, निशाने पर था जिहादी ग्रुप का लीडर, अल कायदा से जुड़े थे तार


Holocaust: 101 साल का पूर्व नाजी कैंप गार्ड होलोकॉस्ट युद्ध अपराधों का दोषी करार, अदालत ने सुनाई 5 साल की जेल की सजा