Happy New Year 2023: न्यूजीलैंड के ऑकलैंड शहर में आज दुनिया के नए साल (2023) का पहला जश्न देखने को मिला. ये नए साल को सेलिब्रेट करने वाला दुनिया का पहला प्रमुख शहर है. इस दौरान ऑकलैंड के सबसे फेमस स्काई टॉवर को जगमगाती लाइटो से सजाया गया है. ऑकलैंड नए साल की पूर्व संध्या समारोह के दौरान स्काईटॉवर से आतिशबाजी भी कि गई.


न्यूजीलैंड का ऑकलैंड दुनिया के सबसे पूर्वी भाग में स्थित एक प्रमुख शहर है. दरअसल, नया दिन दुनिया के पूर्वी हिस्से से शुरू होता है. इसलिए दिन की शुरुआत यहां पर पहले होती है. यहां पिछले साल 2022 में भी कोरोना के समय नए साल के जश्न को मनाया था.


भारत से लगभग 7.30 घंटे पहले जश्न
दुनिया के सबसे पूर्वी भाग में मौजूद होने की वजह से ऑकलैंड में सबसे पहले नए साल के जश्न को मनाया गया है, जिसका मतलब भारत से लगभग 7.30 घंटे पहले नए साल के जश्न सेलिब्रेट किया. भारत में अभी शाम के 4:30 बजे रहे है, तब ही ऑकलैंड में नए साल का जश्न मनाना शुरू कर दिया.


स्काईटॉवर क्यों है फेमस?
न्यूजीलैंड के ऑकलैंड में मौजूद स्काई टॉवर शहर के सबसे प्रतिष्ठित इमारतों में से एक है. ये टावर 25 साल पुराना है. इसकी हाइट 328 मीटर ऊंची है. नए साल 2023 के सेलिब्रेशन के दौरान शानदार आतिशबाजी की गई, रात में आतिशबाजी के वजह से पूरा आसमान रोशन करने लगा,जिसे मीलों दूर से देखा जा सकता है. हजारों कि संख्या में लोग नए साल के सेलिब्रेशन को देखने के लिए स्काईटॉवर के आस-पास मौजूद रहे. नए साल 2023 को लेकर टावर को ब्लू रंग और बैगनी रंग के लाइट से सजाया गया और टाइम क्लॉक शो किया जा रहा था. ये जगह समुद्र के सतह से 193 मीटर ऊंची है.


ये भी पढ़ें: Jammu Kashmir: कश्मीर में इस साल 93 एनकाउंटर! सुरक्षा बलों ने 172 आतंकियों को किया ढेर, 29 नागरिकों की मौत