Earthquake In New Zealand: न्यूजीलैंड (New Zealand) के साउथ कोस्ट पर स्थित ऑकलैंड (Auckland) द्वीप समूह के पास बुधवार (31 मई) को 6.2 तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया है. इस बात की सूचना यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने दी है. न्यूजीलैंड की जियोनेट मॉनिटरिंग एजेंसी के मुताबिक भूकंप का केंद्र पृथ्वी की सतह से 33 किलोमीटर (21 मील) नीचे था.  हालांकि, सुनामी की तत्काल कोई चेतावनी नहीं जारी की गई है और न ही किसी भी तरह के नुकसान का कोई रिपोर्ट नहीं है.


भूकंप क्षेत्र के पास स्थित सबसे नजदीकी बड़े शहर इन्वरकार्गिल के नगर परिषद के एक अधिकारी ने कहा कि यहां भूकंप के झटके महसूस किए जाने के बाद किसी भी तरह के बुनियादी ढांचे को नुकसान का सामना नहीं करना पड़ा है.


दुनिया के अलग हिस्सों में भूकंप
इसी महीने के 20 मई को फ्रांस के न्यू कैलेडोनिया क्षेत्र में 7.1 तीव्रता का भूकंप का झटका आया था. USGS के मुताबिक न्यू कैलेडोनिया क्षेत्र में एक दिन पहले ही यानी 19 मई को 7.7 तीव्रता का जबरदस्त भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.


भारत के पड़ोसी मूल्क पाकिस्तान के कई शहरों में जिनमें रावलपिंडी, कराची और अफगानिस्तान के कई इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.2 मापी गई थी. इसका असर भारत के भी कई इलाकों में देखने को मिला था, जिसमें हरीयाणा, पंजाब और कश्मीर शामिल था. 


क्यों महसूस होते है भूकंप के झटके
अर्थ सांइटिस्ट के मुताबिक दुनिया में धरती के नीचे कुल 12 टैक्टोनिक प्लेटों मौजूद है और जब भी ये प्लेटें आपस में टकराती हैं तो एक एनर्जी निकलती है. इस एनर्जी को ही भूकंप का नाम दिया जाता है, जिसे पूरे धरती पर कंपन पैदा होती है. वहीं, जिस जगह पर चट्टानें टूटती हैं या टकराती हैं, उसे भूकंप का केंद्र या हाइपरसेंटर या फोकस कहा जाता है.


ये भी पढ़ें:Earthquake: पाकिस्तान से चीन तक हिली धरती, 6.2 तीव्रता के भूकंप के झटके हुए महसूस, भारत में भी दिखा असर