New Zealand Flood Damage: न्यूजीलैंड में बारिश और बाढ़ से तबाही मच गई है. ऑकलैंड में सड़कों पर कई फीट तक पानी भरा है. कई घरों से लेकर एयरपोर्ट तक पानी भर गया है. बारिश के बाद बाढ़ के कारण कई लोगों की मौत की खबर है. न्यूजीलैंड के प्रधान मंत्री क्रिस हिपकिंस (PM Chris Hipkins) ने शनिवार (28 जनवरी) को कहा कि मूसलाधार बारिश (New Zealand Heavy Rain) के कारण देश में बाढ़ से तीन लोगों की मौत हो गई है और कम से कम एक लापता है


पीएम हिपकिंस ने आपातकालीन सेवाओं से जुड़े अधिकारियों के साथ बैठक के बाद एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा, "इस मौसम में बारिश की घटना से बड़े पैमाने पर नुकसान से माहौल दुखद है. 


न्यूजीलैंड में बाढ़ से भारी नुकसान


न्यूजीलैंड के ऑकलैंड में भारी बाढ़ (New Zealand Flood) और बारिश की स्थिति के बाद इमरजेंसी (Emergency) घोषित किया गया है. आसमान से हो रही आफत की बारिश से ऑकलैंड की सड़कों पर कई फीट तक पानी जमा हो गया है. कई जगह सड़कों पर गाड़ियां पानी में फंसी दिखीं. लोगों के घरों तक में पानी घुस गया. ऑकलैंड एयरपोर्ट पर भी पानी भर गया, जहां कई यात्री फंस गए. बाढ़ की वजह से तीन लोगों की जान गई है. 


पीएम ने किया बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा


न्यूजीलैंड के प्रधान मंत्री क्रिस हिपकिंस (New Zealand PM Chris Hipkins) ने ऑकलैंड में भी नुकसान का जायजा लिया. हिपकिंस ने शनिवार को बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करने के लिए ऑकलैंड के उत्तर में वेनुआपाई की यात्रा की. सीएनएन के मुताबिक हिपकिंस ने सोशल मीडिया पर कहा, "सरकार ऑकलैंड में हर किसी के साथ खड़ी है. लोग एक-दूसरे का ख्याल रखें. जितना समर्थन मिल सकता है, मिलेगा. यह एक अभूतपूर्व घटना है. दयालु रहें, धैर्य रखें. आप सभी इससे बाहर निकल जाएंगे''.


पीएम ने कहा कि ऑकलैंड (Auckland) की उनकी यात्रा में खराब मौसम की वजह से देरी हुई. उधर, एल्टन जॉन के संगीत कार्यक्रम सहित शहर में कई कार्यक्रम रद्द कर दिए गए हैं. 


ये भी पढ़ें: Egypt: मिस्र में मिले रोमन युग वाले महानगर के अवशेष, पुरातत्वविदों का दावा- ये हैं 1800 साल पुराने