Huia Bird Auction : न्यूजीलैंड में एक ऐसे पक्षी के पंख की नीलामी हुई, जिसकी कीमत सोचकर भी आप दंग रह जाएंगे.  उसका पक्षी का नाम है हुइया. BBC की रिपोर्ट के मुताबिक, इन पक्षियों की प्रजाति 100 साल पहले ही विलुप्त हो गई थी. अब इस पक्षी के एक पंख को न्यूजीलैंड में नीलामी के लिए रखा गया था. जिसकी बोली 46,521 डॉलर यानी 23 लाख भारतीय रुपये लगी. ये पंख दुनिया का अब तक का सबसे महंगा पंख है, जो इतनी बड़ी नीलामी में बिका है. गोल्ड ब्रोकर के डेटा के अनुसार, पंख का वजन करीब 9 ग्राम है, जो इसे सोने से भी ज्यादा महंगा बनाता है. हुइया पक्षी को आखिरी बार 1907 में देखा गया था. माना जाता है कि 1920 के दशक तक वह अस्तित्व में था. इसे विलुप्त हुए करीब 104 साल हो गए.


क्यों विलुप्त हो गया यह पक्षी?
हुइया पक्षी को माओरी लोगों के लिए पवित्र माना जाता था. यह वेटलबर्ड फैमिली का एक छोटा सा पक्षी था. इसके पंख बेहद सुंदर होते थे, जिसके क‍िनारों पर सफेद टिप लगी होती थी. इनके पंखों को अक्सर हेडपीस के रूप में पहना जाता था. मुकुट पर ये लोग सजाकर रखते थे. यहां तक क‍ि ग‍िफ्ट के रूप में भी इसे ही दिया जाता है. इसकी वजह से इसका व्‍यापार भी खूब होता था. लोग मोटी कीमत देकर इसे खरीदते थे. इसी वजह से धीरे-धीरे ये पक्षी व‍िलुप्‍त हो गए. द गार्जियन के अनुसार, जब कुछ यूरोपीय सैटलर्स न्यूजीलैंड पहुंचे थे, तो उन्होंने इस पक्षी के पंखों क प्रति काफी ज्यादा आकर्षण दिखाया, जिसके कारण हुइया विलुप्त हो गया.


100 साल से ज्यादा पुराना था पंख


बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, वेब्स ऑक्शन हाउस में डेकोरेटिव आर्ट्स की प्रमुख लीह मॉरिस ने बताया कि पंख बहुत अच्छी स्थिति में है. इसमें अभी अलग चमक है और इसको कीड़ों से कोई नुकसान नहीं हुआ है.पंख को बहुत लंबे समय तक बनाए रखने के लिए प्रोटेक्टिव ग्लास के पीछे रखा था. पंख को ना सिर्फ नीलामी में अच्छी कीमत मिली, बल्कि इसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग आए थे. उन्होंने दावा किया कि यह पंख करीब 100 साल पुराना है और एक निजी संग्रह का हिस्सा था. मॉरिस ने आगे कहा कि इसे सिर्फ म्‍यूज‍ियम के लोगों को देखने की अनुम‍ति थी, जिन लोगों के पास लाइसेंस था. मॉरिस ने कहा कि हमें रिकॉर्ड संख्‍या में इसकी नीलामी के ल‍िए आवेदन मिले. न्‍यूजीलैंड के लोग इसे देखना चाहते हैं क‍ि आख‍िर ये पंख दिखता कैसा था, जिसकी इतनी महत्‍ता थी. आखिरकार यह करीब 46,521 डॉलर में बिका.