New Zealand New Prime Minister: न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न (Jacinda Ardern) के इस्तीफे के एलान के बाद यही सवाल उठ रहे थे कि आखिर अब न्यूजीलैंड का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा. लेबर पार्टी ने इन सवालों पर फुल स्टॉप लगाते हुए कहा कि क्रिस हिपकिंस (Chris Hipkins) अब जैसिंडा की जगह लेने के लिए तैयार हैं. वह पार्टी के नेतृत्व के लिए नामांकित होने वाले एकमात्र उम्मीदवार थे. 


लेबर पार्टी के 64 सांसदों या कॉकस की रविवार (22 जनवरी) को होने वाली बैठक में हिपकिंस के नए नेता के रूप में पुष्टि होने की उम्मीद है. पहली बार 2008 में लेबर पार्टी के लिए संसद के लिए चुने गए 44 वर्षीय हिपकिंस नवंबर 2020 में COVID-19 के लिए मंत्री नियुक्त किए जाने के बाद लोकप्रिय हो गए थे. कोरोना महामारी के लिए सरकार के उपायों को लागू करने से उनको सब जानने लगे थे. 


पीएम पद के सबसे लोकप्रिय उम्मीदवार 


हिपकिंस इस समय पुलिस, शिक्षा और सार्वजनिक सेवा मंत्री होने के साथ-साथ सदन के नेता भी हैं. एक सर्वे से पता चला था कि 26 प्रतिशत लोगों के समर्थन के साथ क्रिस हिपकिंस वोटरों के बीच पीएम पद के सबसे लोकप्रिय उम्मीदवार थे. हिपकिंस की पीएम पद पर नियुक्ति से पहले मौजूदा पीएम जैसिंडा अर्डर्न अपना इस्तीफा गवर्नर जनरल को सौंप देंगी. आज (21 जनवरी) अर्डर्न प्रेस कॉन्फ्रेंस भी करने वाली हैं. 


जैसिंडा अर्डर्न देंगी इस्तीफा


दरअसल, जैसिंडा अर्डर्न ने घोषणा करते हुए कहा था कि वह अगले महीने प्रधानमंत्री के पद से इस्तीफा देंगी. उन्होंने कहा कि छह साल तक इस 'चुनौतीपूर्ण' पद को संभालने के लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की है. बाद अब अगले चार साल में उनके पास योगदान देने के लिए कुछ ख़ास नहीं बचा है. इसलिए वह अगले साल चुनाव नहीं लड़ेंगी. उन्होंने विश्वास जताया है कि आगामी चुनाव में लेबर पार्टी की ही सरकार बनेगी.


ये भी पढ़ें: विदेश मंत्री जयशंकर ने राजपक्षे बंधुओं से की मुलाकात, श्रीलंका ने मुश्किल घड़ी में साथ निभाने के लिए कहा शुक्रिया