New Zealand PM Apologises: न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने मंगलवार (13 दिसंबर) को संसद में अपने एक राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी से माफी मांगी है. दरअसल पीएम अर्डर्न ने अपने एक विरोधी को 'घमंडी' बोल दिया था. इसके बाद प्रधानमंत्री को हर जगह से काफी आलोचना का सामना करना पड़ रहा था. इस बयान के कारण प्रधानमंत्री अर्डर्न के प्रति लोगों का समर्थन भी काफी तेजी से घट रहा था.


संसद में चल रही गरमा- गरम  बहस के बीच पीएम अर्डर्न ने अपने विपक्षी पार्टी के नेता को यह बात कही थी. इसके बाद उन्होंने अपनी गलती को माना और माफी मांग कर मामले को सुलझाने का प्रयास किया.


पीएम ने मांगी माफी


प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न संसद में भावपूर्ण और लंबा भाषण देकर बैठ ही रही थीं, कि तभी उन्होंने अपने विरोधी नेता को घमंडी बोल दिया. उनकी यह बात वहां स्टैंड में लगे माइक में रिकॉर्ड हो गई. इसके बाद प्रधानमंत्री की पूरे देश में किरकिरी हो रही थी. न्यूजीलैंड की एसीटी पार्टी के नेता डेविड सेमोर ने प्रधानमंत्री अर्डर्न की इस टिप्पणी पर आपत्ति जताई और प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष से इसे वापस लेने के लिए भी याचिका दायर की.


42 साल की हैं जैसिंडा अर्डर्न


पीएम अर्डर्न के कार्यालय ने बाद में कहा कि उन्होंने माफी मांग ली है. 42 साल की जैसिंडा अर्डर्न पांच साल के लिए न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री हैं. उन्होंने दुनिया भर में संकटों के प्रबंधन में अच्छा काम किया है. इसके अलावा उन्हें राजनीति में अपने डाउन-टू-अर्थ रवैये के लिए जाना जाता है. वह प्रधानमंत्री पद पर रहते हुए मां बनने वाली पहली प्रधानमंत्री हैं. उन्हें अपने दो-कार्यकाल में अधिकांश समय में लोगों का खूब समर्थन मिला है.


2023 के अंत में होगा चुनाव


साल 2023 के अंत में न्यूजीलैंड में चुनाव होने की उम्मीद है. इस बार उनका राजनीतिक करियर दांव पर है. उनकी लेबर पार्टी के लिए सर्वेक्षणों में लोगों का भरोसा कम होता दिख रहा है. इस बार के सर्वे में उन्हें विपक्षी नेशनल पार्टी से पांच फीसद कम लोगों ने वोट दिया है.


China Taiwan Tension: ताइवान को चीन ने एक बार फिर घमकाया, एक दिन में भेजे 18 बम बरसाने वाले विमान