फ्रांस में इस्लामोफोबिया के बीच न्यूजीलैंड की पुलिस ने नई कवायद शुरू की है. मुस्लिम महिलाओं को फोर्स में शामिल करने के लिए उसने हिजाब को पुलिस यूनिफॉर्म बना दिया. पुलिस ने यूनिफॉर्म के तौर पर हिजाब को खास तौर से मुस्लिम महिलाओं के लिए तैयार किया है.


न्यूजीलैंड में हिजाब बना पुलिस यूनिफॉर्म का हिस्सा


पुलिस की प्रेरणा से प्रभावित होकर कांस्टबेल जीना अली न्यूजीलैंड की फोर्स की पहली महिला सदस्य बन गई हैं. 30 वर्षीय जीना ने पिछले साल क्राइस्टचर्च आतंकवादी हमले के बाद मुस्लिम समुदाय की मदद करने के लिए पुलिस में शामिल होने का फैसला किया था. न्यूजीलैंड की दो मस्जिदों में हुए आतकंवादी हमले में 51 लोगों की जान चली गई थी.


न्यूजीलैंड हेराल्ड की रिपोर्ट के मुताबिक. जीना ने पुलिस के साथ मिलकर पोशाक का डिजाइन तैयार किया है. ये पोशाक उसकी नई भूमिका के लिए कार्यात्मक और उसके धर्म को देखते हुए लागू किया गया है. उन्होंने कहा, "मुझे बाहर निकलने योग्य होने और न्यूजीलैंड पुलिस की यूनिफॉर्म हिजाब को दिखाने पर काफी खुशी हो रही है.





पुलिस बल में मुस्लिम महिलाओं को बढ़ाने की कवायद


मैंने यूनिफॉर्म की डिजाइनिंग में विशेष रूचि ली थी." जीना कहती हैं कि उन्हें अपने समुदाय का खास कर महिलाओं का प्रतिनिधित्व करते हुए काफी गर्व होता है. उनका मानना है कि यूनिफॉर्म के तौर पर हिजाब को लागू किए जाने से अन्य महिलाओं को पुलिस बल में आने के लिए बढ़ावा मिलेगा. जीना ने कहा, "पुलिस-ब्रांडेड-हिजाब होने का मतलब है महिला.


पहले माना जाता था कि महिलाएं पुलिस का हिस्सा नहीं बन सकतीं मगर अब आवेदन दे सकती हैं. मेरे धर्म और संस्कृति को शामिल कर पुलिस ने अद्भुत मिसाल पेश की है." फिजी में पैदा हुई जीना बचपन में अपने परिवार के साथ न्यूजीलैंड आ गई थीं. उसने खुद की जरूरतों को समझने के लिए पुलिस की सराहना की.


उनका मानना है कि समुदाय की मदद करने के लिए ज्यादा मुस्लिम महिलाओं की जरूरत है क्योंकि उनमें से अधिकतर पुलिस से बात करने से भयभीत रहती हैं और हो सकता है अगर कोई उनसे बात करने आए तो दरवाजा बंद कर लें. रिपोर्ट के मुताबिक, न्यूजीलैंड पुलिस के छह बुनियादी मूल्यों में से एक विविधता का सम्मान है. 2008 में न्यूजीलैंज पुलिस यूनिफॉर्म में पगड़ी को लागू कर चुकी है.


‘जुग जुग जियो’ में दिखेगी वरूण धवन और कियारा की सिजलिंग केमिस्ट्री, देखिए दोनों का लुक


UEFA Nations League: जर्मनी की 89 साल की सबसे बड़ी हार, स्पेन ने 6-0 के बड़े अंतर से हराया