Nigeria Kidnapping: नाइजीरिया के दक्षिणी राज्य में स्थित इडो में एक ट्रेन स्टेशन पर अज्ञात बंदूकधारियों ने हमला करके दर्जनों यात्रियों का अपहरण कर लिया. नाइजीरिया पुलिस ने रविवार (8 जनवरी) को कहा कि उन्होंने अज्ञात बंदूकधारियों की तलाश शुरू कर दी है. पुलिस प्रवक्ता चिडी नवाबुजोर ने समाचार एजेंसी शिन्हुआ को फोन के माध्यम से बताया, "पुलिस को अभी तक इग्वेबेन ट्रेन स्टेशन पर से अपहरण किए गए यात्रियों की सही संख्या का पता नहीं चल पाया है. 


रेलवे स्टेशन पर यात्री डेल्टा राज्य के एक शहर र्वी जाने के लिए ट्रेन का वेट कर रहे थे. तभी कुछ बंदूकधारियों ने टर्मिनल में प्रवेश करके फायरिंग शुरू कर दी थी. समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने नवाबुजोर के हवाले से कहा, "कुछ यात्री घायल भी हुए, लेकिन अपराधी घायलों को साथ नहीं ले गए." पुलिस प्रवक्ता ने कहा कि अपहरण किए गए यात्रियों को छोड़ने और बंदूकधारियों को पकड़ने के लिए पुलिस के तरफ से सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया गया है.


पिछले साल भी हुआ था अपहरण


नाइजीरिया में पिछले साल कुछ बंदूकधारियों ने मार्च के अंत में उत्तरी नाइजीरिया में एक ट्रेन पर हमले के दौरान 2 दर्जन यात्रियों को अगवा कर लिया था. इसके बाद स्थानीय पुलिस प्रशासन के मदद से अगवा 11 यात्रियों को छुड़वा लिया गया था. उस वक्त सरकार के मंत्री ने कहा था कि 11 यात्रिय़ों को बचाने के बाद भी दर्जन भर को पकड़ कर रखा है. परिवहन राज्य मंत्री गबेमिसोला सरकी ने एक बयान में कहा था कि सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही है कि सभी अपहृत यात्रियों को रिहा किया जाए.


छुड़ाए गए यात्रियों से की गई थी पूछताछ


नाइजीरिया में जब यात्रियों को लाया गया था तो उनसे पूछताछ की गई थी, लेकिन सरकार के तरफ से कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया था. अपहरण करने वालों ने देश के उत्तर में अबुजा-कडुना मार्ग पर ट्रैक को उड़ा दिया था और 28 मार्च की रात को ट्रेन में आग लगा दी थी, जिसमें आठ लोग भी मारे गए थे.


सरकार ने भी गोल-मोल जवाब देते हुए बात को टाल दिया कि वह उन 168 लोगों का हिसाब नहीं दे सकती है, जिन्होंने एक यात्री लॉग के अनुसार ट्रेन में यात्रा करने के लिए बुकिंग की थी. उत्तरी नाइजीरिया में अक्सर फिरौती के लिए डाकू लोग लोगों की हत्या और अपहरण कर लेते हैं. 


ये भी पढ़ें:Russia-Ukraine Ceasefire: सीजफायर उल्लंघन को लेकर एक दूसरे पर आरोप लगा रहे रूस-यूक्रेन, अब रूसी रक्षा मंत्रालय की तरफ से किया गया ये दावा