Nigeria Kaduna Mosque Shooting: नाइजीरिया (Nigeria) के कडुना (Kaduna) राज्य के इकारा के एक मस्जिद में शुक्रवार (1 सितंबर) को संदिग्ध आतंकवादियों ने हमला किया. इस हमले में 9 नमाजियों की मौत हो गई. इकारा स्थानीय सरकार का प्रतिनिधित्व करने वाले सदस्य अलहसन मुहम्मद ने प्रीमियम टाइम्स को बताया कि हमलावरों ने मस्जिद पर हमला किया.


अलहसन मुहम्मद ने जानकारी दी कि आतंकी हमला शुक्रवार को इशा की नमाज के बाद हुई. हमलावर के पास मॉर्डन हथियार थे. वे लोग मोटरसाइकिल से आए थे. उन्होंने साया-साया समुदाय के लोगों पर हमला किया, जिसमें 9 लोगों की मौत हो गई.


चश्मदीद ने बताया आंखों देखा हाल
इकारा स्थानीय सरकार का प्रतिनिधित्व करने वाले सदस्य अलहसन मुहम्मद ने जानकारी दी कि हमलावर रात की नमाज के दौरान आए. उन्होंने मस्जिद के अंदर और बाहर गोलीबारी शुरू कर दी,  जिससे मस्जिद के अंदर सात लोग और बाहर दो लोगों की मौत हो गई. घटनास्थल पर मौजूद  डैन-असाबे इकारा नाम के चश्मदीद ने बताया कि हमले की जगह से भागते वक्त हमलावरों ने पड़ोसी समुदाय ताशिन दाउदा में दो अन्य लोगों की हत्या कर दी.


उसने आगे बताते हुए कहा कि जब ये हमले हो रहे थे तो मैं वहां मौजूद था. मैं बाकी लोगों के साथ नमाज पढ़ रहा था. मैं मस्जिद परिसर में था. सारे हमलावर के चेहरे ढके हुए थे और गोलीबारी शुरु करने से पहले मस्जिद परिसर के अंदर घुस गए.


नाइजीरिया में आतंकी हमले
मस्जिद में हमले के वक्त मौजूद चश्मदीद ने जानकारी दी कि हमलावर एक-दूसरे को सीटी बजाकर हमला करने का इशारा कर रहे थे. उसी दौरान वो लोगों मासूम लोगों पर अंधाधुंध गोलीबारी कर रहे थे. हमलावर के गोलियों से 6 लोगों ने घटनास्थल पर दम तोड़ दिया, जबकि एक को कानो राज्य के अमीनू कानो टीचिंग हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया, जहां उसकी इलाज के दौरान मौत हो गई. नाइजीरिया में आए दिन आतंकी संगठन के लोग हमला करते रहते हैं. इससे पहले मई के महीने में एक आतंकी हमले में 30 लोगों की मौत हो गई थी.


ये भी पढ़ें:


Pakistan Electricity Bill: पाकिस्तान में बिजली बिलों के विरोध में कारोबारी संगठनों की हड़ताल, सरकार को दिया 72 घंटे का अल्टीमेटम