Nigeria Violence 2023: सूडान (Sudan Crisis) के बाद अफ्रीका महाद्वीप के एक और देश में मारा-मारी मची गई है. अफ्रीकी देश नाइजीरिया (Nigeria) में इन दिनों चरवाहों और किसानों के बीच खूनी झड़प हो रही हैं. वहां के मंत्री डेनियल ने बताया है कि खूनी झड़प में अब तक दर्जनों लोग मारे गए हैं. हिंसाग्रस्‍त इलाके से 85 लोगों के शव बरामद हुए हैं. साथ ही, काफी लोग घायल हुए हैं, जिन्‍हें अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है.


बता दें कि नाइजीरिया अफ्रीका में सबसे ज्‍यादा जनसंख्‍या वाला देश है. उसकी जनसंख्‍या 21 करोड़ से ज्‍यादा हो चुकी है, वहां जन्‍मदर बहुत ज्‍यादा है. हालांकि, वहां अपराधिक घटनाएं भी ज्‍यादा होती हैं. बताया जा रहा है कि इन दिनों हिंसा के चलते मध्य नाइजीरिया में तीन हजार से ज्यादा लोग विस्थापित हुए हैं. 




'57 घायलों का अस्पताल में चल रहा इलाज'
न्‍यूज एजेंसी AFP के मुताबिक, इस पठारी देश के कई गांवों में बीते सोमवार को हिंसा भड़की, जिसमें 30 लोगों की जानें गईं. उसके 3-4 दिनों बाद हिंसा में मारे जाने वालों का आंकड़ा उससे कई गुना ज्‍यादा हो गया. स्थानीय मवाघवुल डेवलपमेंट एसोसिएशन के एक समुदाय के नेता जोसेफ ग्वांकट ने बताया, 'अब तक खोज और बचाव दल ने 85 शव बरामद किए हैं. स्थानीय सूत्रों और प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, पठारी राज्य के मंगू जिले के कई गांवों में गुरुवार को भी हिंसा हुई. बताया जा रहा है कि यह क्षेत्र सालों से जातीय और धार्मिक तनाव से जूझ रहा है.




इस महीने के अंत में देश की कमान संभालेंगे टीनूबू 
नाइजीरिया का यह संकट उन कई सुरक्षा चुनौतियों में से एक है जिसका सामना नवनिर्वाचित राष्ट्रपति बोला टीनूबू कर रहे हैं, जो इस महीने के अंत में ही देश की कमान संभालेंगे. नेशनल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी (एनईएमए) की ओर मिली जानकारी के मुताबिक, वहां मंगू जिले में हिंसा के परिणामस्वरूप हजारों लोग विस्थापित हुए हैं और सैकड़ों घर नष्ट हो गए हैं. 


तीन हजार से ज्यादा लोग हुए विस्थापित
एनईएमए के अधिकारी यूजीन नाइलोंग ने बताया, 'इलाके में हिंसा की वजह से 3683 लोग विस्थापित हो चुके हैं. उन्होंने कहा कि 720 से अधिक घर या तो आंशिक रूप से या पूरी तरह से नष्ट हो गए हैं. और, घायलों की संख्या अभी स्पष्ट नहीं हुई है. 


यह भी पढ़ें: Sudan Civil War 2023: गृहयुद्ध से जूझ रहे सूडान में कितने लोगों की जानें गईं? UN ने बताया- अब तक 9 लाख से ज्यादा लोग हुए विस्थापित