वेलिंग्टनः कोरोना वायरस संक्रमण से प्रभावी तरीके से निपटने के लिए दुनियाभर में तारीफ पाने वाले न्यूजीलैंड ने इस लड़ाई में एक और कामयाबी हासिल की है. देश में पिछले 100 दिनों से कम्युनिटी ट्रांसमिशन का कोई नया मामला नहीं आया है. देश में आखिरी बार कम्युनिटी ट्रांसमिशन का केस 1 मई को आया था. हालांकि, देश के स्वास्थ्य अधिकारियों ने किसी भी तरह की लापरवाही के खिलाफ सचेत भी किया है.


न्यूजीलैंड के स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक देश में अभी भी 23 एक्टिव केस हैं, लेकिन ये सारे वो लोग हैं, जो विदेशों से लौट रहे थे और उन्हें देश की सीमा पर ही रोककर क्वारंटीन कर दिया गया था.


न्यूजीलैंड में सिर्फ 1569 मामले


हालांकि, न्यूजीलैंड इस बात को लेकर भी सचेत है कि कुछ देशों में वायरस की वापसी के मामले आए हैं और देश में इसको लेकर ही लापरवाही से बचने की सलाह दी जा रही है. न्यूजीलैंड के स्वास्थ्य महानिदेशक एश्ले ब्लूमफील्ड ने कहा, “बिना कम्युनिटी ट्रांसमिशन के 100 दिन एक बड़ी उपलब्धि है, लेकिन हम सब जानते हैं कि इस मौके पर हम लापरवाही बर्दाश्त नहीं कर सकते.”


सिर्फ 50 लाख की आबादी वाले देश में फरवरी में पहला मामला आने के बाद से अबतक सिर्फ 1,569 मामले ही आए हैं. इनमें से 1,524 मरीज ठीक हो चुके हैं, जबकि 22 लोगों की मौत हुई है.


कोरोना संकट पर प्रभावी तरीके से ही कम समय में काबू पाने के लिए न्यूजीलैंड की विश्व स्वास्थ्य संगठन से लेकर कई देशों में भी तारीफ की गई थी. न्यूजीलैंड में संभली हुई स्थिति के कारण ही लोग सामान्य जीवन जी पा रहे हैं.


ये भी पढ़ें


संजय दत्त की कोरोना रिपोर्ट आई नेगेटिव, जल्द मिलेगी अस्पताल से छुट्टी


कोरोना वायरसः केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल और कैलाश चौधरी भी संक्रमित, इलाज के लिए अस्पताल में कराया गया भर्ती