अक्रा: संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव और नोबल पुरस्कार विजेता कोफी अन्नान को उनके देश घाना में 13 सितंबर को दफनाया जाएगा. इस बात की घोषणा शुक्रवार को राष्ट्रपति अकुफो-अद्दो ने की. अकुफो के बुलावे पर दिवंगत अन्नान का परिवार राष्ट्रपति भवन (जुबली हाउस) पहुंचा था. राष्ट्रपति ने कहा कि अन्नान को पूर्ण राजकीय सम्मान के साथ दफनाया जाएगा क्योंकि वह एक वैश्विक हस्ती, राजनयिक और राजनेता थे.


बताया जा रहा है कि अन्नान को अक्रा में बर्मा शिविर सैन्य कब्रिस्तान में दफनाया जाएगा. इस पर खुद राष्ट्रपति ने कहा, "बर्मा शिविर ने एक नया कब्रिस्तान बनाया है और वहां एक हिस्सा वीआईपी और असैन्य वीआईपी के लिए आवंटित किया गया है. मुझे लगता है कि उन्हें दफनाने के लिए इससे अच्छी जगह कोई और नहीं हो सकती."


PM हो या राष्ट्रपति, जनता के पैसे से कोई नहीं भरेगा बिजनेस क्लास में उड़ानः पाक सरकार


मीडिया को जानकारी देते हुए उन्होंने आगे कहा, "यह एक राजकीय अंतिम संस्कार होगा इसलिए इसके प्रबंधन की जिम्मेदारी घाना राज्य की होगी." अन्नान के प्रवक्ता इकास हूपर ने कहा कि परिवार राष्ट्रपति की प्रस्तावित तारीख से सहमत है. कोफ़ी अन्नान फाउंडेशन के मुताबिक, उन्हें न्यूयॉर्क और जेनेवा में संयुक्त राष्ट्र स्मारक कार्यक्रमों के बाद दफन किया जाएगा.