North Korea Fires Missile: उत्तर कोरिया ने दो हफ्ते में सातवीं बार जापान (Japan) की ओर बैलिस्टिक मिसाइल दागीं है. उत्तर कोरिया के इस मिसाइल टेस्ट के बाद जापान के प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से इमरजेंसी अलर्ट जारी किया गया है. दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने कहा कि प्योंगयांग ने रविवार तड़के दक्षिण-पूर्वी तटीय शहर मुंचन से दो मिसाइलें दागी. पहली स्थानीय समयानुसार लगभग 1:47 बजे (16:47 GMT) और दूसरी लगभग छह मिनट बाद.


जापानी सरकार ने कहा कि उत्तर कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइलों को दागा था. जापान के रक्षा राज्य मंत्री तोशीरो इनो ने संवाददाताओं से कहा कि दो मिसाइलें 100 किमी (60 मील) की ऊंचाई तक पहुंच गईं और 350 किमी (217 मील) की दूरी तय की. उन्होंने कहा कि दोनों जापान के विशेष आर्थिक क्षेत्र के बाहर गिर गए और अधिकारी इस बात पर गौर कर रहे थे कि किस तरह की मिसाइलें लॉन्च की गईं, जिसमें संभावना है कि वे पनडुब्बी से लॉन्च की गई बैलिस्टिक मिसाइल थीं.


दक्षिण कोरिया ने की उत्तर कोरिया की निंदा


दक्षिण कोरिया (South Korea) की सेना ने इन प्रक्षेपणों की "गंभीर उकसावे" के रूप में निंदा की, जिसने शांति को कम कर दिया, यह देखते हुए कि वे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का "स्पष्ट उल्लंघन" थे. यूएस इंडो-पैसिफिक कमांड ने एक बयान में कहा कि वह अपने सहयोगियों और भागीदारों के साथ स्थिति पर चर्चा कर रहा था और उत्तर कोरिया के परमाणु हथियारों और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों के "अस्थिर प्रभाव" पर प्रकाश डाला. इसी के साथ दक्षिण कोरिया और जापान की रक्षा के लिए अमेरिका की प्रतिबद्धता "परेशान" बनी हुई है.


आखिर क्या चाहते हैं किम जोंग उन?


उत्तर कोरिया ने अपनी सबसे बड़ी अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (ICBM) सहित इस साल अभूतपूर्व संख्या में हथियारों का परीक्षण किया है, क्योंकि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने देश की सैन्य क्षमताओं के आधुनिकीकरण और विस्तार के प्रयासों को आगे बढ़ाया है. सबसे हालिया प्रक्षेपण अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान द्वारा आयोजित सैन्य अभ्यासों के आसपास हुआ है, जिसमें नौसेना अभ्यास के साथ परमाणु ऊर्जा से चलने वाले विमानवाहक पोत यूएसएस रोनाल्ड रीगन शामिल हैं. रविवार का प्रक्षेपण उत्तर कोरिया की सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी की स्थापना की 77वीं वर्षगांठ की पूर्व संध्या पर भी हुआ, जो प्योंगयांग के लिए एक प्रमुख कार्यक्रम है. 


'सही प्रतिक्रिया'


शनिवार को, उत्तर कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसके हालिया मिसाइल परीक्षण उसके प्रतिद्वंद्वियों द्वारा सैन्य अभ्यास के लिए एक "सही प्रतिक्रिया" थे. राज्य मीडिया केसीएनए ने विमानन प्रशासन के प्रवक्ता का हवाला देते हुए कहा, "हमारे देश की सुरक्षा और क्षेत्रीय शांति को सीधे अमेरिकी सैन्य खतरों से बचाने के लिए हमारे मिसाइल परीक्षण एक सामान्य, नियोजित आत्मरक्षा उपाय है."


उत्तर कोरिया ने तर्क दिया है कि उसे अमेरिका की "शत्रुता" और आत्मरक्षा के लिए आवश्यक जवाब में परमाणु हथियार कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए मजबूर किया गया था. हालांकि, अमेरिका और दक्षिण कोरियाई अधिकारियों ने बार-बार कहा है कि उनका उत्तर कोरिया पर हमला करने का कोई इरादा नहीं है. 


ये भी पढ़ें- Russia-Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच आखिर खत्म क्यों नहीं हो रहा युद्ध? ये हैं पांच बड़े कारण


ये भी पढ़ें- Russsia-Ukraine War: रूस ने 8 साल पहले यूक्रेन से छीन लिया था क्रीमिया द्वीप, abp न्यूज पहुंचा वहां, पढ़िए ग्राउंड रिपोर्ट