North Korea and America Relation: उत्तरी कोरिया और अमेरिका के बीच युद्ध के आसार फिर से बनने लगे हैं. दोनों देशों के बीच लंबे समय से तनातनी चल रही है. इस बीच शनिवार (18 मार्च) को उत्तरी कोरिया ने दावा किया है कि उसके लगभग 800,000 नागरिकों ने संयुक्त राज्य अमेरिका के खिलाफ लड़ने के लिए देश की सेना में शामिल होने के लिए भाग लिया है.


उत्तर कोरिया के राज्य समाचार पत्र ने शनिवार को यह जानकारी दी. रोडोंग सिनमुन अखबार ने बताया कि लगभग 800,000 छात्रों और श्रमिकों ने सिर्फ शुक्रवार को ही देश भर में संयुक्त राज्य अमेरिका का मुकाबला करने के लिए सेना में भर्ती होने की इच्छा जताई है.


दक्षिण कोरिया से अमेरिका की नजदीकियां तनाव की वजह


बता दें कि उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच काफी लंबे समय से तनाव चल रहा है. तनाव की वजह है अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच नजदीकियां. उत्तरी कोरिया इसे खतरे के रूप में लेता है और लगातार इसका विरोध कर रहा है. वहीं, अमेरिका और दक्षिण कोरिया बीच-बीच में संयुक्त सैन्य अभ्यास भी करते हैं. इसे देखते हुए उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन कई बार अमेरिका को सीधे युद्ध की धमकी दे चुका है.


हाल ही में उत्तरी कोरिया ने दागी थी बैलिस्टिक मिसाइल


हाल ही में उत्तर कोरिया ने अमेरिका और दक्षिण कोरिया के चल रहे सैन्य अभ्यास के जवाब में अपनी ह्वासोंग-17 अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (ICBM) लॉन्च करके तनाव बढ़ा दिया था. इससे पहले भी नॉर्थ कोरिया इस साल कई बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च कर चुका है.


ये भी पढ़ें


Russia-Ukraine Crisis: इंटरनेशनल कोर्ट ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन के खिलाफ जारी किया गिरफ्तारी वारंट, वार क्राइम के लिए ठहराया जिम्मेदार