North Korea and South Korea Tension: उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच तनाव कम होने का नाम नहीं ले रहा है. उत्तर कोरिया लगातार मिसाइल परीक्षण कर दक्षिण कोरिया पर दबाव बना रहा है. इस साल कई बड़े मिसाइल टेस्ट कर चुके उत्तर कोरिया ने वर्ष 2022 के आखिरी दिन भी एक मिसाइल दागकर पड़ोसी मुल्क की टेंशन बढ़ा दी. साउथ कोरिया की सेना ने दावा किया कि उत्तर कोरिया ने शनिवार सुबह कम से कम एक "अनिर्दिष्ट बैलिस्टिक मिसाइल" दागी.


इस संबंध में दक्षिण कोरिया के जॉइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा, ''उत्तर कोरिया ने एक अज्ञात बैलिस्टिक मिसाइल पूर्वी सागर में दागी है. यह मिसाइल शनिवार सुबह ही दागी गई. इस हरकत के बाद दक्षिण कोरिया एक बार फिर अलर्ट मोड पर है.''


23 दिसंबर को भी दागी थीं दो मिसाइलें


बता दें कि उत्तर कोरिया ने 23 दिसंबर को भी इस तरह अचानक दो मिसाइलें दागी थीं. सियोल की सेना ने तब बताया था कि उत्तर कोरिया ने 23 दिसंबर को दो छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं हैं. यह प्रक्षेपण इस वर्ष उत्तर कोरिया की ओर से किए गए मिसाइल परीक्षणों में नया था. उत्तर कोरिया ने इस साल कई मिसाइल का परीक्षण किए हैं. इनमें नवंबर में उसकी सबसे उन्नत अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण भी शामिल था.


नवंबर में भी बढ़ी थी टेंशन


इससे पहले उत्तर कोरिया ने नवंबर में कई मिसाइलों का परीक्षण किया था, जिससे दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया था. उस वक्त कोरियाई पेनिनसुला के पूर्वी और पश्चिमी तटों के पास उत्तर कोरिया की तरफ से 10 से अधिक मिसाइलें दागी गई थीं. इनमें तीन कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल थीं. इसमें से एक मिसाइल तो दक्षिण कोरिया की समुद्री सीमा के पास गिरी थी. इसके बाद साउथ कोरिया ने अपने एक आईलैंड पर हवाई हमले की चेतावनी भी जारी की थी.


ये भी पढ़ें


Indian Students in Canada: कनाडा में भारतीय छात्रों के साथ हो रही धोखाधड़ी पर भारत ने जताई चिंता, उच्चायुक्त संजय वर्मा ने किया सावधान