North Korea Missile Launch: दुनिया के सबसे रहस्‍यमय देशों में से एक उत्तर कोरिया (North Korea) फिर कुछ ऐसी हरकत करने वाला है, जिससे उसके पड़ोसी खौफ में हैं. जापान (Japan) ने आज (29 मई) कहा कि उत्तर कोरिया 'सैटेलाइट' के बहाने एक बैलिस्टिक मिसाइल (Ballistic Missile) लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है. जापान का यह बयान तब आया है, जबकि उत्तर कोरिया ने उसके कोस्‍टगार्ड्स को प्रक्षेपण-पथ से दूर रहने को कहा था. 


जापानी तटरक्षक बलों के प्रवक्ता के मुताबिक, उत्तर कोरियाई अधिकारियों ने जापान के तट रक्षक को सूचित किया है कि उनका एक रॉकेट 31 मई से 11 जून के बीच लॉन्च किया जाएगा और उसके फिलीपींस के पीले सागर, पूर्वी चीन सागर या लुज़ोन द्वीप के पूर्व में गिरने की संभावना है. इसलिए, सचेत रहें.' उत्तर कोरिया की इस चेतावनी के बाद जापानियों का मानना है कि हो न हो, उत्‍तर कोरिया बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है, जिसे प्योंगयांग ने एक सैटेलाइट के रूप में वर्णित किया है.


'सैटेलाइट लॉन्‍च करने के दावे की जांच हो'
जापान के प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक ट्वीट में कहा कि पीएम फुमियो किशिदा ने निर्देश जारी किया है कि उत्‍तर कोरिया के सैटेलाइट लॉन्‍च करने के दावे की जांच की जाए. ट्वीट में कहा गया है कि उन्होंने अधिकारियों से खुफिया जानकारी जुटाने, सतर्क रहने और अमेरिका और दक्षिण कोरिया सहित सहयोगियों के साथ निकटता से समन्वय करने को कहा है. 


पीएम फुमियो किशिदा ने दिया UN का हवाला
पीएम फुमियो किशिदा ने पत्रकारों से बातचीत में कहा, "अगर उत्‍तर कोरिया एक उपग्रह की आड़ में कोई बैलिस्टिक मिसाइल प्रौद्योगिकी का परीक्षण करता है तो ये संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन होगा और लोगों की सुरक्षा को खतरा पैदा करने वाली एक गंभीर समस्या होगी."


'किसी भी डेंजर ऑब्‍जेक्‍ट को हवा में मार गिराएं'
वहीं, जापान के रक्षा मंत्रालय ने एयर सेल्फ-डिफेंस फोर्स को अपने देश की ओर से आने वाली किसी भी बैलिस्टिक मिसाइल को नष्ट करने का आदेश जारी किया है. जापान के मंत्रालय ने कहा कि सैनिकों को मिसाइल एसएम-3 और पैट्रियट मिसाइल पीएसी-3 का उपयोग करने की मंजूरी दी जाएगी, ताकि हमारी ओर आने वाले किसी खतरनाक ऑब्‍जेक्‍ट को हवा में मार गिराया जा सके.


गौरतलब हो कि हाल के महीनों में उत्‍तर कोरिया ने अपने मिसाइल लॉन्च को तेज कर दिया है, उसके कई मिसाइल के खोखे तो जापान के समुद्री इलाके में ही गिरे थे.


यह भी पढ़ें:


Gangster Amarpreet Samra Murder: गैंगस्टर अमरप्रीत समरा ने शादी में किया डांस, बाहर निकला तो हमलावरों ने दनादन गोलियां मारीं, मौत