वॉशिंगटन: पेंटागन ने पुष्टि की है कि उत्तर कोरियाई प्रशासन ने एक और मिसाइल का परीक्षण किया है. एक आधिकारिक बयान में बताया गया है कि यूएस पैसिफिक कमांड ने 13 मई को सुबह हवाई समायानुसार करीब साढ़े दस बजे एक उत्तर कोरियाई मिसाइल का पता लगाया और उस पर आगे नजर रखी.


पीएसीओएम ने बताया ‘‘मिसाइल कुसुंग के समीप प्रक्षेपित की गई और यह जापान सागर में गिरी.’’ पीएसीओएम के अनुसार, मिसाइल के प्रकार का पता लगाया जा रहा है और उड़ान अंतरद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल के अनुरूप नहीं थी.


उत्तर कोरिया ने किया मिसाइल परीक्षण, दक्षिण कोरिया के नए नेता को दी चुनौती
दक्षिण कोरिया, जापान और अमेरिकी सेना ने दावा किया है कि उत्तर कोरिया ने बैलिस्टक मिसाइल परीक्षण किया जो कि जापान सागर में गिरी है.


यह परीक्षण चार दिन पहले चुने गए दक्षिण कोरिया के निर्वाचित राष्ट्रपति को सीधी चुनौती है. ऐसे समय पर यह परीक्षण किया गया है जब अमेरिका, जापान और यूरोपीय देशों की नौसेनाएं प्रशांत महासागर में संयुक्त युद्धाभ्यास के लिए जमा हो रही हैं.


यह अभी तक साफ नहीं हो पाया है कि उत्तर कोरिया ने किस तरह की बैलिस्टक मिसाइल का परीक्षण किया है. हालांकि यूएस पैसिफिक कमांड ने बताया है कि उड़ान अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल के अनुरूप नहीं है.


सेना के बाहर के विशेषज्ञ इस बात का विश्लेषण करेंगे कि उत्तर कोरिया ने क्या दागा है. प्योंगयांग नियमित तौर पर कम दूरी की मिसाइलों का परीक्षण करता रहा है और वह उस तकनीक पर महारथ हासिल करने पर भी काम कर रहा है, जिसके तहत परमाणु आयुध वाली मिसाइलें अमेरिका तक पहुंच सकें. रविवार की तुलना में, पहले किए गए परीक्षण ऐसी मिसाइलों के थे जो जापान के करीब गिरीं. लेकिन यह सभी परीक्षण असफल रहे थे.