North Korea Spy Satellite: दुनिया के सबसे रहस्यमयी देशों में से एक उत्तर कोरिया (North Korea) की पहली स्पाई सैटेलाइट की तस्वीरें सामने आई हैं. वहां के तानाशाह किम जोंग उन ने अपनी बेटी के साथ उस सैटेलाइट का निरीक्षण किया. जिसकी कुछ तस्वीरें कोरिया की सरकारी न्यूज एजेंसी कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (KCNA) ने जारी कीं.


इन तस्वीरों में गोल्डन फॉइल में कवर सैटेलाइट दिख रही है. हालांकि, ये सैटेलाइट कहां पर था, इसकी लोकेशन नहीं बताई गई. तस्वीरों में सैटेलाइट के आस-पास किम जोंग और उनकी बेटी नजर आ रहे हैं. उत्तर कोरिया की सरकारी न्यूज एजेंसी कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (KCNA) ने तस्वीरों के साथ कैप्शन में लिखा कि राष्ट्राध्यक्ष किम जोंग उन ने देश की पहली स्पाई सैटेलाइट का निरीक्षण किया है.




गोल्डन इंसुलेटेड फॉइल से कवर किया गया 
आप देख सकते हैं कि कोरियन सैटेलाइट दिखने में पॉलिगोनल सिलेंडर की तरह है. इसे गोल्डन इंसुलेटेड फॉइल से कवर किया गया है. साथ ही सोलर पैनल्स लगाए गए हैं. इसकी तस्वीरें सामने आने पर उत्तर कोरिया के दुश्मन देश माने जाने वाले दक्षिण कोरिया और अमेरिका में तरह-तरह की चर्चाएं हो रही हैं.




एक महीने पहले किम की तस्वीरें आई थीं सामने
बता दें कि लगभग एक महीने पहले (19 अप्रैल को)  उत्तर कोरिया की स्पेस एजेंसी नेशनल एयरोस्पेस डेवलपमेंट एडमिनिस्ट्रेशन (NADA) में मौजूद तानाशाह किम जोंग उन की ऐसी ही कुछ तस्वीरें सामने आई थीं. जिनमें एक स्क्रीन पर एक सैटेलाइट को ब्लर करके दिखाया गया था, उसे ही उसका स्पाई सैटेलाइट बताया गया. उसके बाद यह खबर आई कि किम जोंग ने उस सैटेलाइट को लॉन्च करने के आदेश दे दिए हैं.


यह भी पढ़ें: North Korea ICBM Launches: उत्तर कोरिया ने दागी सॉलिड-फ्यूल वाली ICBM मिसाइल, जानिए क्या अब कहीं भी कर सकेगा परमाणु हमला?