North Korea Missile Test: एक तरफ रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध चल ही रहा है तो वहीं दूसरी तरफ उत्तर कोरिया बार-बार दक्षिण कोरिया को उकसाने में लगा हुआ है. वो एक अलग ही दिशा में चल रहा है. उत्तर कोरिया ने एक बार फिर बैलेस्टिक मिसाइल की परीक्षण किया है. योनहाप ने शुक्रवार को दक्षिण की सेना का हवाला देते हुए कहा है कि उत्तर कोरिया ने समुद्र की ओर एक बैलेस्टिक मिसाइल दागी है.


इतना ही नहीं दक्षिण कोरिया की सीमा पर किम जोंग उन के फाइटर जेट उड़ान भी भरते रहे. इसके जवाब में दक्षिण कोरिया को अपने फाइटर जेट तैनात करने पड़े. उत्तर कोरिया लंबे समय से मिसाइल टेस्ट करता आ रहा है. किम जोंग उन की हरकतों से दोनों कोरियाई देशों के बीच तनाव बढ़ गया है. सबसे पहले नॉर्थ कोरिया ने लंबी दूरी वाली क्रूज मिसाइल का टेस्ट किया फिर फाइटर जेट दक्षिण कोरिया की सीमा के पास उड़ान भरते देखे गए और जब वो लड़ाकू विमान सीमा के बिल्कुल करीब आ गए तब दक्षिण कोरिया ने अपनी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए फाइटर जेट तैनात किए.


उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच तनाव


फिलहाल दोनों देशों में किसी ने भी एक दूसरे पर हमला नहीं किया है लेकिन सीमा पर तनातनी जारी है. अगर उत्तर कोरिया मिसाइल परीक्षण करने की हरकत बार-बार करता रहा तो स्थिति और भी बिगड़ सकती है. लगातार हो रहे मिसाइल परीक्षणों ने दक्षिण कोरिया को सतर्क जरूर कर दिया है. दक्षिण कोरिया के संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा है कि 10 फाइटर जेट्स को अंतर-कोरियाई सीमा के उत्तर में 25 किलोमीटर की दूरी पर गुरुवार रात 10:30 बजे से शुक्रवार सुबह 0:20 बजे के बीच उड़ान भरते हुए पाया गया था.


योनहाप की रिपोर्ट के मुताबिक इसके जवाब में दक्षिण कोरिया ने भी F-35A विमानों को अपनी सीमा पर तैनात कर दिया. हाल ही उत्तर कोरिया ने जापान के ऊपर से भी मिसाइल दाग दी थी. इससे भी स्थिति तनावपूर्ण हो गई थी. इस बात पर जापान ने भी ऐतराज जताया था. हालांकि तब उत्तर कोरिया ने दावा किया था कि पड़ोसी देश को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है.


ये भी पढ़ें: नॉर्थ कोरिया ने किया एक और लॉन्‍ग रेंज मिसाइल का टेस्‍ट, अमेरिका तक कर सकती है हमला


ये भी पढ़ें: अमेरिका और साउथ कोरिया को तानाशाह किम जोंग की खुली चुनौती! जापान के ऊपर से फिर दागीं दो मिसाइल