North Korea President: किम जोंग उन नॉर्थ कोरिया के तानाशाह हैं. मंगलवार को जारी हुई एक मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि अमेरिका को खुफिया जानकारी में पता चला है कि उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन दिल की सर्जरी के बाद गंभीर खतरे से गुजर रहे हैं. बताया जा रहा है कि उनका कार्डियोवस्कुलर की वजह से इलाज चल रहा था. उन की सर्जरी की गई थी, जिसके बाद उन की हालत बिगड़ती चली गई. अमेरिकी मीडिया में किम जोंग उन के दिमाग ने काम करना बंद कर दिया है ऐसी अटकलें भी लगाई जा रहीं हैं


मिसाइल परीक्षण और दादा के जन्मदिन पर भी नहीं दिखे
11 अप्रैल को किम जोंग उन को आखिरी बार एक सार्वजनिक कार्यक्रम में देखा गया था. जिसमें उन्होंने कोरोना से निपटने के लिए सख्त कदम उठाने की बात कही थी. इसके बाद से किम जोंग किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम में नहीं दिखाई दिए. रिपोर्टों के मानें तो इसके बाद से ही किम जोंग की तबीयत बिगड़ी थी. इसके बाद किम जोंग उन 14 अप्रैल को महत्वपूर्ण मिसाइल परीक्षण कार्यक्रम में भी नहीं दिखाई दिए. इस कार्यक्रम में उनके शामिल होने की उम्मीद की जा रही थी. 15 अप्रैल किम जोंग उन अपने स्वर्गीय दादा के 108 वें जन्मदिन के मौके पर भी नहीं उपस्थित हुए. इस दिन एक और विशेष बात थी इसी दिन देश का स्थापना दिवस भी था. इन दोनों कार्यक्रम में जब किम जोंग उन नहीं आए तो उनको लेकर अटकलों का बाजार गर्म हो गया.


यहां चल रहा है कि किम जोंग उन का इलाज
वैसे तो तानाशाह किम जोंग से जुड़ी हर बात को बहुत ही गुप्त रखा जाता है. लेकिन फिर भी जो रिपोर्ट आ रही है उनके मुताबिक किम जोंग उन का प्योंगयांग के बाहर हयांगसान के एक विला में इलाज चल रहा है.


2011 से सत्ता पर है काबिज
किम जोंग उन 2011 में उत्तर कोरिया के तानाशाह बने हुए थे. तभी से वे इस पर काबिज हैं. किम जोंग उन को एक सख्त और दमनकारी नीतियों के कारण जाना जाता है. पूरी दुनिया में उनकी छवि एक सख्त तानाशाह की बनी हुइ है. किम जोंग उन ने अपने पिता किम-जोंग-इल की मौत के बाद सत्ता संभाली थी.


किम जोंग उन की मर्जी के बिना कुछ नहीं होता
नॉर्थ कोरिया में किम जोंग उन की मर्जी के बिना कुछ भी संभव नहीं है. हर चीज पर पाबंदी है. किम के बारे में वहां का मीडिया भी कोई खास जानकारी नहीं देता है. यहां तक की किम जोंग उन की असली डेट ऑफ बर्थ क्या है इसके बारे में भी किसी कोई जानकारी नहीं है. जो जानकारी दी जाती हैं उनमें भी संशय बना रहता है. लेकिन माना जाता है कि किम जोंग उन का जन्म 1983 या 1984 में हुआ है.


किम के स्वास्थ्य से जुड़ी खबरों के बीच उत्तर कोरिया में कोई संदिग्ध गतिविधि नहीं: दक्षिण कोरिया