North Korea Launch Missile : नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन बार-बार दक्षिण कोरिया को डराने की कोशिश करते रहते हैं. 2 दिन पहले ही खबर आई थी कि नॉर्थ कोरिया से कचरे भरकर करीब 150 गुब्बारे दक्षिण कोरिया की तरफ भेजे गए हैं, इसके बाद दक्षिण कोरिया में हड़कंप मच गया था. अब खबर है कि किम जोंग ने शक्ति प्रदर्शन दिखाने के लिए 18 छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलें दागी हैं. सरकारी मीडिया ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. इसमें कहा गया कि यह सैन्य अभ्यास इस बात का प्रदर्शन है, यदि किसी हमले का जवाब देने के लिए आवश्यक हुआ तो वह दक्षिण कोरिया के गैंगस्टर शासन के खिलाफ हमला करने के लिए तैयार है. 


साउथ कोरिया ने की निंदा
कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (KCNA) के मुताबिक, किम जोंग उन ने गुरुवार को 600 मिमी के सुपर-लार्ज मल्टीपल रॉकेट लॉन्चर ड्रील के दौरान नेतृत्व किया. वहीं, साउथ कोरिया ने कहा, उसने अपने ईस्ट कॉस्ट से शॉर्ट रेंज की 10 मिसाइलों का पता लगाया है, जो नॉर्थ कोरिया की तरफ से लॉन्च की गई थीं, उसने इसकी निंदा की और कहा, इन मिसाइलों का प्रदर्शन इसलिए किया जा रहा है, ताकि रूस जैसे खरीदारों को इसके लिए आकर्षित किया जा सके.
केसीएनए की रिपोर्ट के अनुसार,  मिसाइलों की लॉन्चिंग के दौरान किम जोंग उन भी थे. टीम ने करीब 365 किलोमीटर (227 मील) दूर स्थित एक द्वीप पर लक्ष्य को भेद दिया था.सरकारी मीडिया ने इसको लेकर कुछ तस्वीरें भी शेयर कीं, जिनमें 18 मिसाइलें दिखाई गईं. इन मिसाइलों को KN-25 के नाम से जाना जाता है.उत्तर कोरिया ने कहा है कि ऐसी मिसाइलों में परमाणु हथियार भी लगाया जा सकता है. 


अमेरिका ने भी याद दिलाए नियम
वहीं, अमेरिका और जापान ने भी इसकी निंदा की है. अमेरिका ने इसे लापरवाही पूर्ण और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के कई प्रस्तावों का उल्लंघन बताया. अमेरिकी रक्षा खुफिया एजेंसी ने कहा कि मिसाइलों के मलबे की तस्वीरों के विश्लेषण से पुष्टि हुई है कि रूस ने यूक्रेन युद्ध के लिए उत्तर कोरियाई मिसाइलों को तैनात किया है. हालांकि, रूस और उत्तर कोरिया ने हथियार सौदों से इनकार किया है. अमेरिका ने कहा है कि उत्तर कोरिया पर किसी भी प्रकार के उपग्रह प्रक्षेपण पर प्रतिबंध है, जबकि किम जोंग ने कहा है कि उन्हें उपग्रह प्रक्षेपण और मिसाइल प्रक्षेपण का पूर्ण अधिकार है.