North Korea Nuclear Factories: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग ने भारी मात्रा में परमाणु हथियार बनाने का आदेश दिया है. नॉर्थ कोरिया ने पहली बार अपने न्यूक्लियर फैक्ट्री की तस्वीर साझा की हैं. देश की राज्य मीडिया ने शुक्रवार को बताया कि किम जोंग ने उस क्षेत्र का दौरा किया है, जहां पर भारी मात्रा में परमाणु हथियार बनाए जा रहे हैं. उत्तर कोरिया का मुख्य परमाणु उत्पादन केंद्र योंगब्योन में मौजूद है, लेकिन जिस जगह का किम जोंग ने दौरा किया वह फैक्ट्री इसी इलाके में है या नहीं इसका खुलासा नहीं किया गया है. फिलहाल, उत्तर कोरिया के यूरेनियम संवर्धन सुविधा के बारे में इसे पहला सार्वजनिक खुलासा कहा जा रहा है.


विशेषज्ञों का मानना है कि यूरेनियम संवर्धन को लेकर इस तरह का सार्वजनिक खुलासा अमेरिका और उसके सहयोगियों पर दबाव डालने का एक तरीका हो सकता है. विशेषज्ञों ने कहा कि जिस तरह से उत्तर कोरिया की मीडिया ने परमाणु संवर्धन केंद्र की तस्वीरें साझा की हैं, इससे दुनिया को उत्तर कोरिया के परमाणु संवर्धन की मात्रा का अनुमान लगाने में मदद मिल सकती है. 


किम जोंग ने परमाणु क्षमता बढ़ाने का दिया है आदेश
कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ( KCNA) ने अपने रिपोर्ट में बताया कि परमाणु संवर्धन स्थल पर पहुंचने के बाद किम जोंग ने 'परमाणु ऊर्जा क्षेत्र की अद्भुत तकनीकी शक्ति पर संतोष व्यक्त किया है.' न्यूज एजेंसी ने बताया कि किम जोंग ने इस दौरान यूरेनियम संवर्धन बेस के नियंत्रण कक्ष और एक निर्माण स्थल का दौरा किया. उन्होंने हथियार बनाने की क्षमता का विस्तार करने का आदेश दिया है. 


किम जोंग के पास दिखी हथियारों की तस्वीरें
उत्तर कोरियाई राज्य मीडिया की तरफ से जारी तस्वीरों में देखा जा सकता है कि किम जोंग जिस जगह पर चल रहे हैं, वहां पर ग्रे ट्यूबों की लंबी कतारें लगी हैं. फिलहाल, किम जोंग ने इस स्थान का दौरा कब किया और ये कहां पर स्थित है, इसका खुलासा न्यूज एजेंसी की तरफ से नहीं किया गया है. KCNA ने बताया कि किम जोंग ने आत्मरक्षा के लिए परमाणु हथियारों को की संख्या तेजी से बढ़ाने का आदेश दिया है. इस मुद्दे पर किम जोंग लगातार बयान देते रहते हैं.


यह भी पढ़ेंः Pakistan Missile Project: पाकिस्तान पर अमेरिका का बड़ा एक्शन, इस प्रोजेक्ट पर लगाया प्रतिबंध, शहबाज सरकार को झटका