North Korea Western Movie Law:  नॉर्थ कोरिया में तानाशाह शासक किम जोंग उन (Kim Jong Un) का शासन है. वो देश में हमेशा मनमाने तरीके से कानून को लागू करते हैं. हाल ही में नॉर्थ कोरिया में असामान्य नियम और कानून हैं. देश के सूत्रों ने रेडियो फ्री एशिया को बताया कि अब वो वेस्टर्न मीडिया के खिलाफ कार्रवाई को तेज करने की तैयारी की है.


नॉर्थ कोरिया (North Korea) ने माता-पिता को दंडित करने की धमकी दी है. नॉर्थ कोरिया में नए नियमों के मुताबिक अगर किसी के बच्चे वेस्टर्न फिल्मों और टीवी कार्यक्रमों को देखते हुए पकड़े गए तो, विदेशी फिल्में देखने वाले बच्चों के माता-पिता को छह महीने के लिए लेबर कैंपों में भेजा जाएगा, जबकि उनके बच्चों को पांच साल कैद की सजा काटनी होगी.


पहले चेतावनी अब सजा


वहीं इससे पहले नॉर्थ कोरिया अगर बच्चे को विदेशी मीडिया से जुड़े शो को देखते पकड़ा जाता था, तो माता-पिता को गंभीर चेतावनी दी जाती थी. हालांकि, इस बार उन माता-पिता के लिए कोई नरमी नहीं दिखाई जाएगी, जिनके बच्चे वेस्टर्न कल्चर के संपर्क में हैं. माता-पिता पर अपने बच्चों को समाजवादी आदर्शों में ठीक से शिक्षित करने का दबाव भी बढ़ गया है. Radio Free Asia ने  नॉर्थ कोरिया के एक गुमनाम स्रोत से बात की, जिसने दावा किया कि माता-पिता को उनके साप्ताहिक इनमिन बैन-अनिवार्य पड़ोस निगरानी यूनिट बैठकों में गंभीर चेतावनी दी गई थी. 


टेलिकास्ट पर बैन लगा दिया है


सरकार के सूत्र ने कहा कि बैठक के मेजबान ने माता-पिता की जिम्मेदारी पर जोर देते हुए कहा कि बच्चों के लिए शिक्षा घर से शुरू होती है. अगर माता-पिता अपने बच्चों को शिक्षित नहीं करते हैं, तो वे पूंजीवाद के लिए नाचेंगे और गाएंगे और समाज विरोधी बन जाएंगे. जो कोई भी एक साउथ कोरियाई की तरह करते हुआ पाया जाएगा तो, उसे भी 6 महीने की सजा दी जाएगी, जैसा कि उनके माता-पिता के साथ होगा. यह कार्रवाई इस डर से की गई है कि नॉर्थ कोरिया की युवा आबादी अन्य देशों के मूल्यों और मानदंडों के संपर्क में आ रही है.


सीमा पार वेस्टर्न मीडिया के लेन-देन वालों को फांसी की सजा भी दी जा सकती है. पिछले साल देश ने साउथ कोरियाई और अमेरिकी फिल्में देखने के लिए हाई स्कूल के दो छात्रों को मार डाला था. नॉर्थ कोरिया में साउथ कोरियाई नाटकों को देखना या वितरित करना, जिन्हें के-ड्रामा के नाम से जाना जाता है, वो सख्त वर्जित है. नॉर्थ कोरिया सरकार ने 2020 में देश में लोकप्रिय हो रहे कोरियाई शो पर अपनी कार्रवाई के तहत विदेशी सूचना और टेलिकास्ट पर बैन लगा दिया है.


ये भी पढ़ें:North Korea: हथियारों पर बहा दिया सारा पैसा! दाने-दाने को मोहताज उत्तर कोरिया, सैनिकों के खाने में कटौती कर रहा तानाशाह