North Korea: दुनियाभर में एक से बढ़कर एक अजीबो-गरीब कानून वाले देश हैं लेकिन जितना अजीब उत्तर कोरिया है, शायद ही उतना अजीब कोई और मुल्क हो. इन दिनों देश में अखबार बेचने वालों को जेल भेजा रहा है. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर किसी ने अखबार बेचकर क्या गुनाह कर दिया. हालांकि, उत्तर कोरिया की सरकार को लगता है कि ये अपराध की श्रेणी में आता है. आइए जरा इसकी वजह जानते हैं. 


दरअसल, रोडोंग सिनमुन उत्तर कोरिया की सरकार का मुखपत्र है. इस अखबार को लेकर नियम है कि जिसने भी इसे खरीदा है, उसके लिए इसे पूरा पढ़ना बेहद जरूरी है. इसकी कई वजहे हैं, जैसे अखबार के पन्नों पर तानाशाह किम जोंग उन की तस्वीरें रहती हैं. उनकी बड़ाई लिखी होती है. यही वजह है कि तानाशाह के सम्मान में अखबार की कॉपीज को सालों तक स्टोर करके भी रखा जाता है. 


अखबार के साथ क्या हो रहा है?


द मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक, इन दिनों लोगों ने किम की फोटो लगे इस अखबार का इस्तेमाल सिगरेट रोल करने वाले पेपर के तौर पर करना शुरू कर दिया है. सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि इसका इस्तेमाल वालपेपर, ब्रेड लपेटने के लिए, चावल और मिठाइयों को लपेटने के लिए भी किया जा रहा है. सरकार को लगता है कि अखबार के साथ ऐसा करना अपराध है, क्योंकि इस पर किम जोंग उन की फोटो लगी हुई है.


उत्तर कोरिया में सिगरेट रोल करने वाले पेपर की बहुत ज्यादा कमी है. इसलिए अखबार का ज्यादातर इस्तेमाल इसके लिए हो रहा है. सरकार के जिन कार्यालयों में अखबार की पुरानी कॉपीज को स्टोर किया जाता है, वहां के अधिकारियों ने भी हाल के दिनों में इसे बेचना शुरू कर दिया था. इसकी वजह से उनकी मोटी कमाई भी हो रही थी, जबकि धूल खा रहे अखबार का एक बार फिर से इस्तेमाल हो रहा था. 


जेल भेजे जा रहे लोग


अखबार के साथ इस तरह की बेअदबी के लिए लोगों को जेल भी भेजा रहा है. उनकी सजा सिर्फ इतनी है कि उन्होंने अखबार का इस्तेमाल सिगरेट पेपर के तौर पर किया. सरकार का कहना है कि अखबार के साथ बेअदबी किम जोंग उन की बेअदबी है. लोगों को एक से दो साल के लिए लेबर कैंप में सजा काटने के लिए भेजा गया है. इन दिनों देश में सादे कपड़े में पुलिस घूम रही है, जिसका काम बेअदबी करने वालों को पकड़ना है. 


यह भी पढ़ें: जान की बाजी लगाकर बचाएं तानाशाह किम जोंग की तस्वीर, नहीं माना आदेश तो मिलेगी मौत!