North Korea Military Exercises: दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है. हाल ही में दक्षिण कोरिया ने अमेरिका (America) के साथ सैन्य अभ्यास शुरू किया, जिस पर उत्तर कोरिया ने कड़ी आपत्ति दर्ज की है. उत्तर कोरिया की सेना ने सोमवार (7 अक्टूबर) को कहा कि दक्षिण कोरिया-अमेरिकी सैन्य अभ्यास एक "खुला उकसावा और खतरनाक युद्ध अभ्यास" था. 


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिछले हफ्ते उत्तर कोरिया ने एक संभावित असफल अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (ICBM) और समुद्र में सैकड़ों तोपखाने के गोले सहित कई मिसाइलों का परीक्षण किया. उत्तर कोरिया का यह मिसाइल परीक्षण अमेरिका और दक्षिण कोरिया को सीधा जवाब था. दोनों ही देशों ने छह दिनों तक युद्ध अभ्यास किया.


'जानबूझकर तनाव को बढ़ाया'


उत्तर कोरिया की सेना ने अमेरिका और दक्षिण कोरिया के अभ्यास की आलोचना की. सेना की ओर से कहा गया कि यह एक विजिलेंट स्टॉर्म अभ्यास था और इससे जानबूझकर तनाव को बढ़ाया और आक्रमक फैसले के लिए उकसाया. सेना ने इसे बहुत उच्च आक्रामक प्रकृति का एक खतरनाक युद्ध अभ्यास बताया.


उत्तर कोरिया की सेना ने क्या कहा?


उत्तर कोरिया की सेना ने कहा कि उसने "दुश्मनों के लगातार युद्ध उन्माद को नष्ट करने" के लिए अपने हवाई अड्डों और विमानों के साथ-साथ एक प्रमुख दक्षिण कोरियाई शहर पर विभिन्न हमलों का अनुकरण करने वाली गतिविधियां संचालित की थीं. उत्तर कोरिया ने 2 नवंबर को परमाणु ऊर्जा संयंत्र और बड़े कारखाने पार्कों वाले दक्षिण-पूर्वी तटीय शहर उल्सान के पानी की ओर दो स्पष्ट रूप से परमाणु-सक्षम "रणनीतिक" क्रूज मिसाइलों को दागने की पुष्टि भी की.


'केपीए उनका मुकाबला करेगा'


उत्तर कोरियाई पीपुल्स आर्मी (केपीए) के जनरल स्टाफ ने सियोल और वाशिंगटन पर "अधिक अस्थिर टकराव" का आरोप लगाया और "निरंतर, दृढ़ और भारी व्यावहारिक सैन्य उपायों" के साथ अपने अभ्यास का मुकाबला करने की कसम खाई. आधिकारिक केसीएनए समाचार एजेंसी ने बताया, "दुश्मनों की उत्तेजक सैन्य चालें जितनी अधिक लगातार जारी रहेंगी, केपीए उतना ही अधिक और निर्दयता से उनका मुकाबला करेगा."


बता दें कि दक्षिण कोरिया, संयुक्त राज्य अमेरिका और जापान के वरिष्ठ राजनयिकों ने सोमवार को अपनी फोन वार्ता में उत्तर कोरिया के नवीनतम मिसाइल प्रक्षेपणों की कड़ी निंदा की. मिसाइल परीक्षण को कोरियाई प्रायद्वीप और उससे आगे की सुरक्षा के लिए "गंभीर खतरा" बताया.


ये भी पढ़ें- Tanzania Plane Crash: हवाईअड्डे पर लैंड करने से चूका विमान झील में गिरा, हादसे में 19 लोगों की मौत