Kim Jong Russia Visit: नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन रूस की यात्रा पर थे. इस दौरान एक गवर्नर ने किम जोंग को गिफ्ट के तौर पर पांच विस्फोटक ड्रोन, एक जासूसी ड्रोन और एक बुलेटप्रूफ जैकेट दी है. बता दें कि यह कोरोना वायरस महामारी के बाद नॉर्थ कोरिया के सुप्रीम लीडर की पहली आधिकारिक विदेश यात्रा थी.


नॉर्थ कोरियाई नेता किम जोंग उन ने दौरे के आखिरी दिन व्लादिवोस्तोक में रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु से मुलाकात की, जहां उन्होंने हाइपरसोनिक मिसाइल प्रणाली सहित अत्याधुनिक हथियारों का निरीक्षण किया. रूसी समाचार एजेंसी TASS की रिपोर्ट के मुताबिक, नॉर्थ कोरियाई नेता को पांच कामिकेज ड्रोन, गेरान -25 जासूसी ड्रोन मिले हैं.


किम जोंग उन हुए रवाना
रिपोर्ट के मुताबिक, चीन और नॉर्थ कोरिया की सीमा से लगे प्रिमोरी क्षेत्र के गवर्नर ने किम जोंग उन को बुलेटप्रूफ सुरक्षा का एक सेट और थर्मल कैमरों से भी पहचान में न आने वाले स्पेशल कपड़े दिए. किम जोंग उन का रूस का विस्तारित दौरा बीते मंगलवार (12 सितंबर) को शुरू हुआ और सैन्य मामलों पर व्यापक रूप से ध्यान केंद्रित किया गया.


इसके बाद में रविवार को रिया नोवोस्ती एजेंसी ने किम जोंग उन के जाने का एक वीडियो पब्लिश किया और कहा कि अर्टोम-प्रिमोर्स्की-1 स्टेशन पर एक विदाई समारोह आयोजित किया गया था. फुटेज में नॉर्थ कोरियाई नेता को अपनी ट्रेन से प्राकृतिक संसाधन मंत्री अलेक्जेंडर कोजलोव के नेतृत्व वाले रूसी प्रतिनिधिमंडल को अलविदा कहते हुए दिखाया गया है.


नॉर्थ कोरियाई को स्पेस में भेजने की पेशकश
रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मुलाकात के दौरान नॉर्थ कोरिया के साथ अधिक सहयोग की संभावना और सैन्य संबंधों की संभावनाओं पर बात की, जबकि नॉर्थ कोरियाई समाचार एजेंसी KCNA ने किम की यात्रा के दौरान माहौल को उत्साही और गर्मजोशी भरा बताया और कहा कि दोस्ती का एक नया युग, एकजुटता और सहयोग नॉर्थ कोरिया और रूस के बीच शुरू हो रहा है. व्लादिमीर पुतिन ने भी नॉर्थ कोरिया की यात्रा का निमंत्रण स्वीकार कर लिया और किसी नॉर्थ कोरियाई को अंतरिक्ष में भेजने की पेशकश की, जो पहली बार होगा.


ये भी पढ़ें: Pakistan Lahore high court: पाकिस्तान की कोर्ट ने भगत सिंह की सजा के मामले को दोबारा खोलने पर जताई आपत्ति, जानें क्या है मामला?