North Korea Suicide Drones : नॉर्थ कोरिया लगातार अपनी सैन्य शक्ति बढ़ाता जा रहा है. बीच में भी उसने कई मिसाइलों की टेस्टिंग की थी, जिसके बाद अमेरिका और दक्षिण कोरिया भड़क गए थे. अब तानाशाह किम जोंग उन ने एक आत्मघाती ड्रोन तैयार किया है. उसकी टेस्टिंग भी उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने खुद देखी है. वहां की मीडिया केसीएनए ने ड्रोन के टेस्ट की तस्वीरें भी जारी की हैं. उन तस्वीरों में किम जोंग भी दिख रहे हैं. सरकारी समाचार एजेंसी ने कहा कि किम ने शनिवार को ड्रोन इंस्टीट्यूट ऑफ नॉर्थ कोरिया एकेडमी ऑफ डिफेंस साइंस का दौरा किया था. यहां कई तरह के ड्रोन के सफल परीक्षण को देखा. जारी तस्वीरों के मुताबिक, एक्स सेप वाला एक सफेद ड्रोन टैंक जैसे टारगेट को टकराकर नष्ट होते हुए दिखाया गया है. यह एक ऐसा ड्रोन है, जो लक्ष्य से टकराकर खुद भी नष्ट हो जाता है. अपने साथ यह टारगेट को भी तबाह कर देता है.


क्या होता है आत्मघाती ड्रोन?
आत्मघाती ड्रोन विस्फोटक ले जाने वाले ड्रोन होते हैं, इन्हें टारगेट के पास गिराने के हिसाब से ही तैयार किया जाता है. जो लक्ष्य से टकराकर खुद भी नष्ट हो जाता है. अपने साथ यह टारगेट को भी तबाह कर देता है. परमाणु हथियारों से लैस ये ड्रोन नॉर्थ कोरिया के बेड़े में शामिल होकर जमीन और समुद्र में दुश्मन के ठिकाने पर हमला कर सकेंगे. उत्तर कोरिया का ये ड्रोन परीक्षण ऐसे समय हुआ है, जब अमेरिका और दक्षिण कोरिया की सेना संयुक्त अभ्यास कर रही हैं. यह अभ्यास गुरुवार तक जारी रहेगा.


'ड्रोन से लैस करना है सेना को'
बता दें कि किम जोंग का अमेरिका और दक्षिण कोरिया के साथ तनाव है. कई बार एक दूसरे पर हमला भी कर चुके हैं. बीच में तो बैलून में कचरा भरकर दक्षिण कोरिया की तरफ उड़ाए गए थे, जिसके बाद काफी तनाव की स्थिति पैदा हो गई थी. इसलिए किम जोंग अमेरिका और दक्षिण कोरिया के साथ बढ़ते तनाव के बीच देश की सेना को एडवांस लेवल पर ले जा रहे हैं. किम ने कहा कि सैन्य प्रौद्योगिकियों और आधुनिक समय में युद्ध की स्थिति में ड्रोन का महत्व बढ़ गया है. ऐसे में हमें अपनी सेना को ड्रोन से लैस करना है.