North Korea Warn US:  नॉर्थ कोरिया  ने मंगलवार (7 मार्च) को अमेरिका (America) को चेतावनी दी. नोर्थ कोरिया (North Korea) ने एक स्टेटमेंट जारी करते हुए कहा कि उसके परीक्षण मिसाइल को मार गिराने के किसी भी कदम को युद्ध की घोषणा माना जाएगा. देश ने अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच चल रहे संयुक्त सैन्य अभ्यास को भी जिम्मेदार ठहराया.


नॉर्थ  कोरिया के मीडिया केसीएनए ने जानकारी दी कि नेता किम जोंग उन की बहन किम यो जोंग ने एक बयान में चेतावनी दी कि अगर अमेरिका ने उत्तर के रणनीतिक हथियार परीक्षणों के खिलाफ सैन्य कार्रवाई की तो प्योंगयांग इसे युद्ध की घोषणा के रूप में देखेगा.


मिसाइल दाग सकता है
किम यो जोंग (Kim Yo Jong) ने यह भी संकेत दिया कि नॉर्थ कोरिया प्रशांत महासागर में और मिसाइल दाग सकता है.  अमेरिका और उसके सहयोगियों ने कभी भी नॉर्थ कोरियाई बैलिस्टिक मिसाइलों को नहीं मार गिराया है, जो संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के ओर से प्रतिबंधित हैं. वहीं नॉर्थ कोरिया ने संकेत दिए है कि वो जापान के ऊपर और अधिक मिसाइल दागेगा. किम यो जोंग ने कहा कि प्रशांत महासागर अमेरिका या जापान के प्रभुत्व से संबंधित नहीं है. इस मुद्दे पर विश्लेषकों का मानना है कि  अगर नॉर्थ कोरिया प्रशांत महासागर को फायरिंग रेंज में बदलने की अपनी धमकी पर अमल करता है, तो ये परमाणु-सशस्त्र देश अपने सैन्य संकल्प को संकेत देने के अलावा तकनीकी प्रगति करने की अनुमति देगा.


अमेरिका ने B-52 बमवर्षक को तैनात किया
वहीं नॉर्थ कोरिया के विदेश मंत्रालय में विदेशी समाचार के प्रमुख ने बयान दिया. उन्होंने कहा कि अमेरिका ने सोमवार (6 मार्च) को बी-52 बमवर्षक के साथ संयुक्त हवाई अभ्यास करके और अमेरिका-दक्षिण कोरिया अभ्यास की योजना बनाकर स्थिति में तनाव बढ़ाने का आरोप लगाया. दक्षिण कोरिया के लड़ाकू विमानों के साथ एक संयुक्त अभ्यास के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका ने B-52 बमवर्षक को तैनात किया, जिसमें दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि यह नॉर्थ कोरिया के परमाणु और मिसाइल खतरों के खिलाफ शक्ति प्रदर्शन था. यूएस और दक्षिण कोरिया अगले सप्ताह से शुरू होने वाले 10 से अधिक दिनों सैन्य अभ्यास फ्रीडम शील्ड अभ्यास  करेंगे.


ये भी पढ़ें:North Korea Law: विदेशी शो देखने पर होगी बच्चों को सजा, पेरेंट्स को लेबर कैंप भेजा जाएगा, नॉर्थ कोरिया लाया नया कानून