Kim Jong-un In Russia: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मिलने के लिए सोमवार (11 सितंबर) को रूस रवाना हुए. एसोसिएटेड प्रेस ने दक्षिण कोरियाई मीडिया के हवाले से इस बात की पुष्टि की. रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर कोरियाई नेता अपनी स्पेशल ट्रेन से रूस के लिए रवाना हुए. रिपोर्ट के अनुसार,  किम और रूसी राष्ट्रपति के बीच यूक्रेन युद्ध में उत्तर कोरिया द्वारा रूस को हथियार देने पर चर्चा हो सकती है.


रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर कोरियाई ट्रेन संभवतः रविवार शाम को उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग से रवाना हुई. साथ ही रिपोर्ट में इस बात का भी दावा किया गया कि किम-पुतिन के बीच ख़ास बैठक मंगलवार को हो सकती है. योनहाप समाचार एजेंसी और कुछ अन्य मीडिया संस्थानों ने भी कुछ इस तरह की ही ख़बरें प्रकाशित कीं. जापान की क्योदो समाचार एजेंसी ने रूसी अधिकारियों के हवाले से बताया कि किम संभवत: अपनी निजी ट्रेन से रूस जा रहे हैं.हालांकि दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति कार्यालय, रक्षा मंत्रालय और राष्ट्रीय खुफिया सेवा ने अभी इन जानकारियों को लेकर कोई पुष्टि नहीं की है. 


अमेरिकी अधिकारियों ने पिछले हफ्ते ही किया था दावा 


गौरतलब है कि पिछले हफ्ते अमेरिकी अधिकारियों ने दावा किया था कि उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच विशेष मीटिंग की योजना बनाई जा रही है, जो इस महीने के भीतर होगी. अमेरिकी अधिकारियों ने यह भी दावा किया है कि दोनों देशों के बीच हथियारों का सौदा हो सकता है. 


हथियारों को लेकर हो सकती है डील 


अमेरिकी अधिकारियों का दावा है कि यूक्रेन के साथ युद्ध में रूस को हथियारों की सख़्त ज़रूरत है, ऐसे में वह उत्तर कोरिया के साथ हथियारों को लेकर डील कर सकता है. वहीं, दूसरी तरफ उत्तर कोरिया के पास बम और तोपों की कोई कमी नहीं है. दुनिया भर से प्रतिबंधों की मार झेल रहे उत्तर कोरिया को आर्थिक बदहाली के कारण पैसों की दरकार है, ऐसे में दोनों की एक दूसरे से जरूरतें पूरी होती दिख रही हैं. 


ये भी पढ़ें: Khalistan Referendum: भारत में खालिस्तानियों पर लगाम लगाने की बात कर रहे थे जस्टिन ट्रूडो, उधर SFJ कनाडा में करवा रहा था जनमत संग्रह