सिंगापुर: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन के बीच हुई मुलाकात ने दोनों के बीच की सारी कड़वाहटें मिटा दीं. पहली ही मुलाकात के बाद दोनों नेता एक-दूसरे के फैन हो गए. आमतौर पर अपने तीखे बोल के लिए जाने जाने वाले ट्रंप ने किम की तारीफों के पुल बांधते हुए अपने ताज़ा बयान में कहा है कि किम बहुत प्रतिभाशाली व्यक्ति हैं और अपने देश से बहुत प्यार करते हैं.


उन्होंने ये भी कहा कि किम के साथ उनका अनोखा नाता जुड़ गया है. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि वो किम से फिर मिलेंगे और कई बार मिलेंगे. दोनों नेताओं ने इतिहास को पीछे छोड़ने का प्रण लिया है. आपको बता दें कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने ऐतिहासिक सिंगापुर शिखर वार्ता के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को प्योंगयांग आने का न्यौता दिया है. इसके साथ ही किम ने अमेरिका की यात्रा करने पर भी सहमति जताई है. स


रकारी समाचार एजेंसी केसीएनए के मुताबिक, ‘‘किम जोंग उन ने ट्रंप को उनकी सुविधा के हिसाब से प्योंगयांग की यात्रा करने का निमंत्रण दिया है जबकि ट्रंप ने भी किम जोंग उन को अमेरिका आने के लिए आमंत्रित किया है.’’ रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘दोनों नेताओं ने खुशी-खुशी एक-दूसरे के निमंत्रण स्वीकार कर लिए है और इस बात को भी माना है कि यह डीपीआरके-अमेरिका के रिश्तों में सुधार के लिए एक और मौका देगा.’’ डीपीआरके उत्तर कोरिया का संक्षिप्त नाम है.


बताते चलें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ऐतिहासिक शिखर वार्ता के लिये सिंगापुर में एक-दूसरे से मिले. इस बैठक का उद्देश्य द्विपक्षीय संबंधों को सामान्य बनाना और कोरियाई प्रायद्वीप में पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण था. ट्रंप और किम के बीच यह मुलाकात सिंगापुर के फेमस टूरिस्ट स्पॉट सेंटोसा के एक होटल में हुई.


अन्य ज़रूरी ख़बरें
AIIMS में भर्ती अटल बिहारी वाजपेयी की तबीयत स्थिर, देशभर में मांगी जा रही हैं दुआएं
आध्यात्मिक गुरु भैय्यूजी महाराज का अंतिम संस्कार आज, कल गोली मारकर की थी खुदकुशी
Exclusive: 10 करोड़ से ज्यादा कार्यकर्ता, 1000 करोड़ से ज्यादा का चंदा लेकिन कोषाध्यक्ष 'लापता'
राहुल गांधी ने कहा- पीएम मोदी नहीं करते आडवाणी की इज्जत, अटल जी को देखने पहले मैं गया
राज्यपाल ने योगी को चिट्ठी लिखी, कहा- सरकारी घर में तोड़-फोड़ के लिए अखिलेश पर कार्रवाई हो