World Predictions 2024: साल 2023 खत्म हो रहा है और नए साल का आगाज होने वाला है. दुनिया के लिए साल 2024 कैसा होगा, इसे लेकर फ्रांसीसी ज्योतिषी नास्त्रेदमस कई भविष्यवाणियां की हैं. 16वीं शताब्दी के नास्त्रेदमस आज भी अपनी भविष्यवाणी के लिए जाने जाते हैं. 1555 में उनके भविष्य के अनुमानों पर लेस प्रोफेटीज में प्रकाशित लेखों में दुनिया भर में हो रही घटनाओं का जिक्र किया गया है. हालांकि इन लेखों में अस्पष्ट ब्यौरे की वजह से कई भविष्यवाणियों के आकलन में मुश्किल आती है. 


2024 को लेकर नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी


नास्त्रेदमस ने पोप को लेकर भविष्यवाणी की थी कि साल 2024 में दुनिया को नया पोप मिल सकता है. मौजूद पोप फ्रांसिस बुढे़ हो चले हैं, इसलिए भी ये भविष्यवाणी सटीक लगती है. इसके अलावा जलवायु आपदाओं को लेकर भी नास्त्रेदमस ने सचेत किया है. 2024 को लेकर उन्होंने चेतावनी दी है कि इस साल कई जगह सूखा तो कहीं बाढ़ जैसे हालातों का सामना करना पड़ सकता है. इसके अलावा बेहद खराब मौसम और बड़े पैमाने पर भूखमरी का भी जिक्र किया गया है. 


भूकंप का अनुमान


नास्त्रेदमस ने जापान के तटीय शहरों को लेकर चेतावनी दी थी कि साल 2024 में यहां एक भूकंप आएगा, जिससे सुनामी आने खतरा होगा. इसके अलावा उन्होंने एक खतरनाक वायरस के फैलने का भी अनुमान लगाया है. कोविड-19 के बाद दुनिया किसी भी संक्रमण की खबर से डरने लगी है. ऐसे में नए साल में एक और संक्रमण की भविष्यवाणी डराने वाली है. नास्त्रेदमस ने बताया था कि 2024 में ब्रिटेन के शाही परिवार में एक बड़ा फेरबदल देखने को मिल सकता है. 


मानव जीवन की अवधि बढ़ाने के लिए होगा खोज


नास्त्रेदमस ने भविष्यवाणी की थी कि साल 2024 में वैज्ञानिक एक ऐसी खोज करेंगे जो इंसानों की जिंदगी 150 से 170 सालों तक बढ़ा देगा. वर्तमान में दुनिया में जीवन प्रत्याशा 72 साल है. अगर नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी सच होती है, तो इंसान दोगुना जीवन जी पाएंगे.


कब-कब सच हुई भविष्यवाणी


नास्त्रेदमस की किताब लेस प्रोफेटिज में फ्रांस की क्रांति, जापान पर परमाणु बम गिराए जाने, एडोल्फ हिटलर के उदय समेत कई भविष्यवाणियां की थीं, जो सच साबित हुई हैं. साल 2023 को लेकर उन्होंने अपने लेख में लिखा था, इस साल तीसरे विश्व युद्ध का मंजर दिखेगा.


ये भी पढ़ें:
Israel-Hamas War: 'इजरायल ने गाजा में किया नरसंहार...', इंटरनेशनल कोर्ट पहुंचा साउथ अफ्रीका