Nuclear Attack: शीत युद्ध के समय के एक मानचित्र से पता चला है कि अगर परमाणु युद्ध हुआ तो संयुक्त राज्य अमेरिका में कितनी घातक तबाही मचा सकता है. नक्शे के मुताबिक रेडियोधर्मी प्रभाव अमेरिका के बड़े हिस्से को प्रभावित कर सकता है और इसके परिणामस्वरूप सबसे गंभीर रूप से प्रभावित क्षेत्रों में 75 फीसदी नागरिकों की मृत्यु हो सकती है.


शीत युद्ध की समाप्ति के बावजूद, रूस के यूक्रेन पर आक्रमण, इजरायल और ईरान के बीच बढ़ते सैन्य तनाव जैसी हालिया घटनाओं ने परमाणु युद्ध की आशंकाओं को फिर से जगा दिया है. परमाणु शक्तियों में अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, रूस और चीन शामिल हैं, साथ ही पाकिस्तान, भारत और उत्तर कोरिया के पास भी परमाणु क्षमताएं हैं. इजरायल के पास परमाणु हथियार होने का संदेह है, लेकिन उसने कभी भी सार्वजनिक रूप से इसकी पुष्टि नहीं की. दूसरी तरफ ईरान एक महत्वपूर्ण यूरेनियम संवर्धन कार्यक्रम चला रहा है. माना जाता है कि ईरान के पास परमाणु बम बनाने जितना यूरेनियम है लेकिन वह प्रतिबंधों को डर से इसका खुलासा नहीं करता है.


परमाणु साइलों पर कैसे होगा हमला
इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसिन के वैज्ञानिक विलियम डौघेर्टी, बारबरा लेवी और फ्रैंक वॉन हिप्पेल ने साल 1986 में अमेरिका पर परमाणु हमले के संभावित प्रभाव का पता लगाया. उन्होंने सिद्धांत दिया कि अगर दुश्मन अमेरिकी परमाणु भंडारण स्थलों पर हमला करता है तो मिनुटमैन मिसाइलों वाले साइल साइट पर ही फट सकते हैं. शोधकर्ताओं ने कहा कि 'हमने सामान्य धारणा बना ली है कि 1,116 अमेरिकी मिसाइल साइलो और मिसाइल प्रक्षेपण-नियंत्रण केंद्रों में से प्रत्येक पर दो 0.5-मेगाटन वॉरहेड से हमला किया जाएगा.' इस अध्ययन को लेकर डेली एक्स्प्रेस ने विस्तृत लेख प्रकाशित किया है.


परमाणु बम कैसे छोड़ेगा प्रभाव
इस शोध की तरफ से जारी किए गए मानचित्र के मुताबिक सबसे अंधेरे क्षेत्र इंगित करते हैं कि विकिरण का स्तर 3,500 रेड्स से ऊपर पहुंच जाएगा. शोधकर्ताओं ने गंभीर आकलन करते हुए कहा, 'इस क्षेत्र के भीतर तीन-चौथाई से अधिक आबादी मर जाएगी.' वैज्ञानिकों ने बताया कि एयरबर्स्ट के मामले में आग का गोला रेडियोधर्मी तरंगो को ऊपरी वायुमंडल में ले जाएगा, जहां से यह धीरे-धीरे महीनों और वर्षों में अपना खतरनाक प्रभाव छोड़ेगा. दरअसल, अमेरिका के वैज्ञानिकों ने एक अनुमान जताया है कि अगर अमेरिका पर परमाणु हमला हुआ तो उसका क्या प्रभाव हो सकता है.


यह भी पढ़ेंः Thailand: गोद लिए भिक्षु बेटे के साथ बिस्तर में थी थाईलैंड की महिला नेता, पति को लग गई भनक और फिर हुआ ये...