Nuclear Bomb Country List 2022: रूस-यूक्रेन के बीच पिछले 11 महीने से ज्यादा समय से चल रहे युद्ध की वजह से दुनिया पर लगातार परमाणु हथियारों से हमले की खतरा बना हुआ है. कुछ महीने पहले संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एटोनियो गुटेरेस ने चिंता जताते हुए कहा था कि, "कभी लग रहा था कि दुनिया में परमाणु युद्ध नहीं होंगे. मुझे कहना पड़ रहा है ये गलत है. कभी भी प्रलय लाने वाला युद्ध शुरू हो सकता है." 


दरअसल, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हथियारों पर नजर रखने वाली संस्था स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट के अनुसार दुनिया भर में परमाणु हथियारों को संख्या 13,865 है. इस समय दुनिया में 9 देशों को पास परमाणु हथियार हैं, जिनमें रूस, अमेरिका, चीन, फ्रांस, ब्रिटेन, भीरत, पाकिस्तान, इजरायल और उत्तर कोरिया शामिल हैं. इस आंकड़े में उन हथियारों को ही गिना गया जिन्हें तैनात किया गया है या डिस्मेंटल किया जाना है.    


रूस के पास 6,500 परमाणु हथियार 
दुनिया के सभी परमाणु हथियारों में से सबसे ज्यादा 6,500 परमाणु हथियार रूस के पास हैं. वहीं, अमेरिका के पास दूसरे नंबर पर 6,185 हथियार हैं. 13,865 हथियार सिर्फ 9 देशों के पास हैं, हालांकि 'कोल्ड वॉर' के बाद से इसमें कमी देखी गई है. स्टॉकहोम इंटरनेशनल के ही मुताबिक जनवरी 2022 तक भारत के पास परमाणु हथियारों की संख्या 156 से बढ़कर 160 हो गई है. साथ ही संस्था ने कहा है कि पड़ोसी देश पाकिस्तान भी अपने परमाणु हथियारों को बढ़ा रहा है.


धरती को पचासों बार बर्बाद कर सकते हैं हथियार
आज दुनिया में जितने भी परमाणु हथियार हैं इनसे धरती को पचासों बार बर्बाद किया जा सकता है. दुनिया में जबतक युद्ध टल रहा है यह धरती के लिए फायदेमंद है क्योंकि अगर परमाणु बम फटा तो तबाही ला देगा. इसलिए इनका सुरक्षित रहना ही उचित है. एक आकलन के अनुसार हिरोशिमा पर जो बम गिराया गया था उसे 6 अगस्त 1945 के दिन से हर 2 घंटे के अंतराल पर दिन में 12 बार गिराया जाए और ये सिलसिला आज तक जारी रहे तब भी उतना विस्फोटक पावर नहीं बनेगा जितना अभी दुनिया के सभी परमाणु हथियारों में लैस है.  


क्या है सिपरी की रिपोर्ट?
हालांकि सिपरी की एक रिपोर्ट कहती है कि दुनिया में परमाणु हथियारों की संख्या घट रही है. पिछले कुछ वर्षों में परमाणु हथियारों की संख्या 600 कम हुई है. इसका कारण रूस और अमेरिका के बीच हुई संधि है. इस संधि के तहत दोनों महाशक्तियों को अपने परमाणु घटाने हैं. वर्तमान में अमेरिका के पास 6,185 और रूस के पास 6,500 परमाणु हैं. रूस और अमेरिका के पास दुनिया का 90 फीसदी परमाणु हथियार हैं.


वहीं दक्षिण एशियाई देश भारत और पाकिस्तान धुर विरोधी हैं. दोनों की देश अपने परमाणु हथियारों का जखीरा बढ़ा रहे हैं. भारत-पाकिस्तान के बीच अक्सर युद्ध की स्थितियां पैदा हो जाती हैं, ऐसे में परमाणु युद्ध की आशंका को दरकिनार नहीं किया जा सकता. एक अनुमान के मुताबिक भारत के पास 140-160 और पाकिस्तान के पास 150-160 परमाणु हथियार हैं.  इसके अलावा चीन के पास 290, फ्रांस के पास 300, इजरायल के पास 80-90 और ब्रिटेन के पास 200, उत्तर कोरिया के पास 20-30 परमाणु हथियार हैं.  


यह भी पढ़ें: Taiwan Cruise Missile : दादागिरी दिखा रहे चीन को अब क्रूज मिसाइल से डराएगा ताइवान, बीजिंग तक तबाही मचा सकती है W-99 मिसाइल