Twitter Blue Tick Subsription: ट्विटर ने अब अपने ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन पॉलिसी को सख्ती से लागू करना शुरू कर दिया है. जो ब्लू टिक यूजर्स प्लान नहीं ले रहे, उनके अकाउंट से इसे हटाया जा रहा है. इसी कड़ी में एलन मस्क के स्वामित्व वाली इस कंपनी ने ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ की मुख्य प्रोफाइल से वेरिफाइड ब्लू टिक हटा दिया है. ऐसा ब्लू टिक के लिए पेमेंट नहीं करने पर किया गया गया है.


इसको लेकर न्यूयॉर्क टाइम्स ने कहा कि वह वेरिफाइड व्यावसायिक खाते के लिए भुगतान नहीं करेगा. वह सिर्फ उन पत्रकारों के लिए ब्लू टिक की सदस्यता लेगा जो अपनी रिपोर्टिंग जरूरतों के लिए इसे आवश्यक पाते हैं. ब्लू टिक हटाने पर एलन मस्क ने ट्वीट करते हुए लिखा- ‘@NYTimes न्यूयार्क टाइम्स की असली त्रासदी यह है कि उनका प्रोपेगैंडा दिलचस्प नहीं है.’


पेमेंट का दिया था टाइम


बता दें कि ट्विटर के मालिक एलन मस्क ने ‘ब्लू टिक’ के लिए नया नियम बनाया था. इसके तहत यूजर्स को इसे बनाए रखने के लिए 1 अप्रैल तक पेमेंट करनी है. इसके तहत, सेवा के लिए भुगतान नहीं करने की सूरत में ‘ब्लू टिक’ हटा दिया जाएगा. ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ ने 30 मार्च को कहा था कि वह अपने संस्थागत खातों के सत्यापन के लिए ट्विटर को भुगतान नहीं करेगा.


मस्क ने पिछले साल ट्विटर को खरीदा


रविवार (2 अप्रैल) को न्यूयॉर्क टाइम्स ने ट्विटर पर लिखा, ''अब कंपनी के पास किसी भी प्रकार का वैरिफाइड बैज और ब्लू टिक नहीं है. ये दोनों चीजें ट्विटर की ओर से ले गई हैं.'' यही नहीं, कंपनी ने इसे गोल्ड टिक के साथ भी नहीं बदला है. बता दें कि एलन मस्क ने पिछले साल माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर को खरीद लिया था और इस पर मालिकाना अधिकार प्राप्त कर लिया था.


न्यूयॉर्क टाइम्स ने किया पेमेंट से इनकार


न्यूयॉर्क टाइम्स ने कहा कि वह एक सत्यापित व्यावसायिक खाते के लिए भुगतान नहीं करेगा और केवल उन पत्रकारों के लिए ब्लू टिक की सदस्यता लेगा जो अपनी रिपोर्टिंग जरूरतों के लिए इसे आवश्यक पाते हैं. रविवार तक, लगभग 55 मिलियन फॉलोअर्स के साथ संस्था का मुख्य खाता अपना गोल्ड चेकमार्क खो चुका था, हालांकि संबद्ध खातों के लिए टिक को बरकरार रखा गया है.


ये भी पढ़ें


SRH vs RR, Match Highlight: बल्ले के साथ गेंद से भी राजस्थान का मैदान पर दिखा जलवा, हैदराबाद को दी 72 रनों से बड़ी मात