Odisha Train Accident: भारत में ओडिशा के बालासोर में शुक्रवार (2 जून) शाम करीब 7:30 बजे एक बड़ा ट्रेन हादसा हो गया. इस ट्रेन में हादसे में अब तक कुल 238 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 900 के करीब घायल हो गए है. इस हादसे की खबर पूरी दुनिया में आग की तरह फैल गई. इस भयावह हादसे में कुल दो यात्री से भरी ट्रेन और एक मालगाड़ी आपस में टकरा गई. इस हादसे के बाद से दुनिया भर के नेताओं ने शोक व्यक्त किया. 
 
ओडिशा में ये ट्रेन दुर्घटना बेहद भयावह स्थिति पैदा कर चुका है. पिछले 12 घंटो से लगातार बचाव अभियान युद्ध स्तर पर चल रही है. एक रेल अधिकारी ने जानकारी दी कि कोरोमंडल एक्सप्रेस के डिब्बे पटरी से उतरने के बाद एक मालगाड़ी से टकरा गए, जिससे  मालगाड़ी भी दुर्घटना की चपेट में आ गई. रेलवे के प्रवक्ता अमिताभ शर्मा ने कहा कि पहले कोरोमंडल एक्सप्रेस पटरी से उतरी और इसके 10-12 डिब्बे बेंगलुरु-हावड़ा एक्सप्रेस की पटरी पर जा गिरी.
 
नेपाल से लेकर ताइवान के राजनेताओं ने जताया शोक
ओडिशा ट्रेन हादसा पर नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड दहल ने ट्वीट करते हुए कहा कि मैं आज भारत के ओडिशा में एक ट्रेन दुर्घटना में सैकड़ों लोगों की मौत से दुखी हूं. मैं प्रधान मंत्री मोदी और शोक संतप्त परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं. इसके अलावा ओडिशा ट्रेन हादसे पर अमेरिकी एबेंसी ने अपनी तरफ से ट्वीट करते हुए कहा कि पूर्वी भारत में एक दुखद ट्रेन दुर्घटना दुखद है.






अपने प्रियजनों के नुकसान का सामना करने वाले सभी लोगों के प्रति हमारी गहरी संवेदना है. इसके अलावा ताइवान की मंत्री साई इंग वेन ने शोक जताते हुए कहा की मैं भारत में हुए रेल दुर्घटना पर सभी लोगों के लिए प्रार्थना करती हूं. मैं पीड़ितों और उनके परिवारों के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त करती हूं. मैं आशा करती हूं कि बचाव अभियान के दौरान सभी को बचाया जा सके.






सेंट-मिशेल-डी-मॉरिएन ट्रेन हादसा
हालांकि, ओडिशा ट्रेन हादसा भारत की सबसे बड़े ट्रेन हादसों में से एक मानी जा रही है, लेकिन दुनिया में सबसे बड़ा ट्रेन हादसा प्रथम विश्व युद्ध के दौरान 1914 से 1918 के बीच हुआ था. उस वक्त हुए सेंट-मिशेल-डी-मॉरिएन ट्रेन हादसे में करीब 1000 लोगों की मौत हो गई थी. इस हादसे में फ्रांस के सैनिक की मौत हो गई थी. ये सारे सैनिक युद्ध के बाद छुट्टियां मनाने इटली जा रहे थे.


ये भी पढ़ें:Pakistan Women Prisoners: पाकिस्तानी जेलों में महिलाओं के साथ हो रहा यौन शोषण! परिवार वाले छोड़ देते हैं साथ, रिपोर्ट में खुलासा