Odisha Train Accident: भारतीय राज्य ओडिशा में हुई भीषण रेल दुर्घटना (Odisha Train Tragedy) पर दुनियाभर के नेता शोक जता रहे हैं. पड़ोसी मुल्क अफगानिस्तान (Afghanistan) के विदेश मंत्रालय ने भी दुख व्यक्त किया है. अफगानी मंत्रालय की ओर से अभी कहा गया कि वे हादसे के पीड़ितों के प्रति अपनी संवदेनाएं व्यक्त करते हैं.


अफगानिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा- "हमें ये जानकार बड़ा दुख हुआ कि हिंदुस्तान में हुए भीषण ट्रेन हादसे में सैकड़ों लोगों की जानें गई हैं. हम जान गंवाने वालों के परिवारों के प्रति संवेदना जताते हैं. और, घायल यात्रियों के जल्द ठीक होने की कामना करते हैं." बता दें कि अफगानिस्तान में तालिबान की सत्ता है, यह बयान तालिबानी हुकूमत का ही है.






वहीं, दुनिया के दूसरे सबसे बड़े देश कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कनाडाई लोगों से इस मुश्किल वक्त में भारतीयों का साथ देने की अपील की है.






कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने शनिवार, 3 जून को कहा कि भारत के राज्य ओडिशा से आ रही हादसे की तस्वीरें दिल तोड़ने वाली हैं. मेरी दुआएं उन लोगों के साथ हैं जिन्होंने हादसे में अपने परिजनों को गंवाया है."


अमेरिका ने भी जताया दुख
हादसे पर अमेरिका के भारतीय राजदूत एरिक ग्रासिटी ने कहा, "मैं इस ट्रेन दुर्घटना में जान गंवाने वाले लोगों के परिवार के प्रति संवेदना जाहिर करता हूं. दुख की इस घड़ी में हम भारत के साथ हैं."






ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री पेनी वोंग ने कहा, "हम मुश्किल वक्त में भारत के साथ हैं. हम उन सुरक्षाबलों को धन्यवाद देना चाहते हैं, जो वहां घायलों की मदद के लिए काम कर रहे हैं."


श्रीलंका के विदेश मंत्री अली साबरी ने ट्वीट कर लिखा- "ओडिशा में ट्रेन दुर्घटना के बारे में जानकर हमें गहरा दुख हुआ है." उन्होंने हादसे में प्रभावित सभी लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की भी कामना की.




यूरोपीय यूनियन ने कहा- हम शोक मना रहे
यूरोपीय कमीशन की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने कहा, "मैं ओडिशा रेल दुर्घटना के पीड़ितों के परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करती हूं और घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करती हूं. इस दुख की घड़ी में हम (यूरोप के देश) भारत के लोगों के साथ खड़े हैं. पूरा यूरोप आपके साथ शोक प्रकट करता है."


यह भी पढ़ें: ओडिशा ट्रेन हादसे पर रूस के राष्ट्रपति ने जताया शोक, जानें क्या बोले पाकिस्तानी पीएम