पाकिस्तान सरकार पर मंडरा रहे संकट के बीच आज से इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) सम्मेलन शुरू हो रहा है. इस सम्मेलन में इमरान खान उद्घाटन भाषण देंगे. वहीं इस दो दिवसीय सम्मेलन में चीन के विदेश मंत्री भी शिरकत करेंगे.


विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी इस सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे. चीन के विदेश मंत्री वांग यी इस सम्मेलन में शिरकत करेंगे. विदेश कार्यालय ने एक बयान में कहा कि पाकिस्तान 22-23 मार्च को अपने यहां ओआईसी के विदेश मंत्रियों की परिषद (CFM)के 48वें सत्र की मेजबानी करने जा रहा है. 


23 मार्च को है पाकिस्तान दिवस


बयान में कहा गया है कि ओआईसी के सदस्य देशों तथा पर्यवेक्षक देशों के विदेश मंत्री और उच्च-स्तरीय गणमान्य व्यक्ति सीएफएम में भाग ले रहे हैं. वे 23 मार्च को विशिष्ट अतिथि के रूप में पाकिस्तान दिवस की परेड भी देखेंगे. 


विदेश कार्यालय ने कहा कि पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के विदेश मंत्री और स्टेट काउंसलर वांग यी विशेष अतिथि होंगे. बयान के अनुसार गैर-ओआईसी देशों के वरिष्ठ अधिकारी, संयुक्त राष्ट्र के वरिष्ठ प्रतिनिधि, अरब लीग और खाड़ी सहयोग परिषद सहित क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय संगठन भी सम्मेलन में भाग लेंगे.


सम्मेलन में वैश्वविक और क्षेत्रीय मुद्दों पर की जाएगी चर्चा


मंत्रालय ने कहा कि राजनीतिक, सुरक्षा, सामाजिक और आर्थिक क्षेत्रों में मुस्लिम जगत के सामने अवसरों और चुनौतियों की पृष्ठभूमि को देखते हुए सीएफएम विशेष महत्व रखता है. सम्मेलन में विभिन्न वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की जाएगी जिनमें फिलस्तीन, इस्लामोफोबिया, जलवायु परिवर्तन, वैक्सीन असमानता जैसे मुद्दे शामिल हैं.


पाकिस्तान में संकट में सरकार


नेशनल असेंबली के अध्यक्ष असद कैसर ने प्रधानमंत्री के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर विचार करने के लिए 25 मार्च (शुक्रवार) को सदन का सत्र बुलाने की घोषणा की. पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के करीब 100 सांसदों ने आठ मार्च को नेशनल असेम्बली सचिवालय को अविश्वास प्रस्ताव दिया था. इसमें आरोप लगाया गया है कि इमरान नीत पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) सरकार देश में आर्थिक संकट और मुद्रास्फीति के लिए जिम्मेदार है.


क्या सच में जाने वाली है इमरान खान की कुर्सी? उनकी पार्टी के बड़े नेता को सता रहा है ये बड़ा डर


Russia Ukraine War: 26 दिन, बेहिसाब तबाही...यूक्रेन के राष्ट्रपति बोले- रूस के साथ पूरा व्यापार बंद करे यूरोप