अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका और उसके सहयोगियों के बीच रूस से तेल और प्राकृतिक गैस के आयात पर प्रतिबंध लगाने के बारे में बातचीत चल रही है. तेल और गैस आयात के बारे में पूछने पर ब्लिंकन ने सीएनएन से रविवार को कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन ने एक दिन पहले इस विषय पर अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक की थी.


बाइडन और पश्चिमी देशों ने अब तक रूस के ऊर्जा उद्योग पर प्रतिबंध नहीं लगाए हैं ताकि इससे उनकी अर्थव्यवस्थाओं पर असर नहीं पड़े. ब्लिंकन ने कहा, ‘‘हम अपने यूरोपीय साझेदारों और सहयोगियों से रूस से तेल के आयात पर प्रतिबंध लगाने की संभावना पर बात कर रहे हैं साथ ही यह भी सुनिश्चित कर रहे हैं कि दुनियाभर के बाजारों में तेल की पर्याप्त आपूर्ति रहे.’’


अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन वर्तमान में यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के खिलाफ सहयोगियों के साथ समन्वय करने के लिए पूरे यूरोप की यात्रा पर हैं. उन्होंने कहा कि शनिवार को राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनकी कैबिनेट के साथ तेल आयात पर चर्चा हुई है. एंटनी ब्लिंकन की टिप्पणी तेल की कीमतों के रूप में आई है. पिछले एक हफ्ते में संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके सहयोगियों द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण के बाद रूस पर प्रतिबंध लगाने के बाद तनाव काफी बढ़ गया है.


बता दें कि रूस के यूक्रेन पर आक्रमण के बाद व्हाइट हाउस ने रूस की रिफाइनरियों और नॉर्ड स्ट्रीम 2 गैस पाइपलाइन को प्रौद्योगिकियों के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिए हैं. ईआईए के अनुसार संयुक्त राज्य अमेरिका ने रूस से 2021 में औसतन एक महीने में 20.4 मिलियन बैरल कच्चे और परिष्कृत उत्पादों का आयात किया, जो यूएस तरल ईंधन आयात का लगभग 8% है.


इसे भी पढ़ेंः
Ukraine Russia War: यूक्रेन के खिलाफ कब जंग रोकेगा रूस? तुर्की के राष्ट्रपति के सामने पुतिन ने किया खुलासा 


Ukraine Russia War: पीएम मोदी ने कहा- भारत अपने नागरिकों को युद्ध क्षेत्र से सुरक्षित बाहर निकाल रहा है