Omicron Variant Alerts: कोरोना के ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron Variant) को लेकर दुनिया भर में दहशत का माहौल है. इस बीच ये दावा किया जा रहा है कि ओमिक्रोन से संक्रमण का खतरा विमान के यात्रियों में काफी ज्यादा है. इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (IATA) का कहना है कि ओमिक्रोन से विमानों में संक्रमित होने का खतरा दोगुना हो सकता है. दुनिया की एयरलाइंस के एक बड़े चिकित्सा सलाहकार के मुताबिक ओमिक्रोन वेरिएंट के आने के बाद से विमान यात्रियों को उड़ान के दौरान कोविड-19 पकड़ने की संभावना दोगुनी या तीन गुना अधिक होती है.


विमान यात्रा के दौरान ओमिक्रोन से खतरा अधिक


कोविड का नया स्ट्रेन कुछ ही हफ्तों में काफी प्रभावी हो गया है. अकेले अमिरेका में सभी नए मामलों में 70 फीसदी से अधिक मामलों के लिए ओमिक्रोन वेरिएंट जिम्मेदार है. शॉपिंग मॉल जैसे जमीन पर भीड़-भाड़ वाली जगहों की तुलना में विमानों पर संक्रमण के जोखिम हालांकि कम हैं. लेकिन अधिक यात्री साल के अंत की छुट्टियों में अपने परिवार के साथ विमान की यात्रा कर रहे हैं.


ऐसे में ओमिक्रोन वेरिएंट तेजी से फैल रहा है. इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (International Air Transport Association) के डॉक्टर और मेडिकल सलाहकार डेविड पॉवेल (David Powell) ने कहा कि बिजनेस क्लास में ओमिक्रोन संक्रमण का खतरा थोड़ा कम जरूर हो सकता है लेकिन सभी यात्री इसमें यात्रा नहीं कर सकते हैं.


उड़ान के दौरान संक्रमण का जोखिम


इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (International Air Transport Association) के डॉक्टर और मेडिकल सलाहकार डेविड पॉवेल (David Powell) ने कहा कि पहले की तरह यात्रियों को आमने-सामने संपर्क और ऐसी सतहों से बचना चाहिए जिन्हें बार-बार छुआ जाता है. इसके अलावा एक-दूसरे के पास बैठे लोगों को भोजन के दौरान एक ही समय में मास्क उतारने का प्रयास नहीं करना चाहिए. 


संक्रमण जोखिम से कैसे बचें?


मेडिकल सलाहकार डेविड पॉवेल (David Powell) ने कहा कि डेल्टा के साथ भले ही संक्रमण जोखिम का खतरा कम रहा होगा लेकिन हमें यह मानना ​​​​होगा कि ओमिक्रोन वेरिएंट के साथ जोखिम दो से तीन गुना अधिक है. इसलिए सामान्य स्पर्श वाली सतहों से हमें बचना जरूरी है, जहां भी संभव हो हाथ की स्वच्छता, मास्क, दूरी, नियंत्रित-बोर्डिंग प्रक्रियाएं, दूसरे यात्रियों के साथ आमने-सामने संपर्क से बचने की कोशिश करें. साथ में उड़ान में बिना मास्क के रहने से बचने की कोशिश करें. अगर संभव हो तो भोजन और पेय सेवा लेने से बचने की कोशिश करें.