Omicron Variant: दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन ने दुनिया भर के देशों की चिंता बढ़ा दी है. भारत ने कोरोना के इस खतरनाक स्वरूप के कारण 12 देशों के यात्रियों के लिए एयरपोर्ट पर जांच अनिवार्य कर दिया है, तो वहीं अमेरिका ने 8 दक्षिणी अफ्रीकी देशों से आने वाले यात्रियों पर पाबंदी लगा दी है. इस बीच नेपाल ने भी दक्षिण अफ्रीका से आने वाले यात्रियों के लिए सात दिन का क्वारंटीन अनिवार्य कर दिया है. दक्षिण अफ्रीका से आने वाले या दक्षिण अफ्रीका से होकर नेपाल आने वाले लोगों पर यह नियम लागू रहेगा. इसकी जानकारी नेपाल के स्वास्थ्य और जनसंख्या मंत्रालय ने दी है.


कोरोना वायरस के नए वैरिएंट के सामने आने के बाद से दुनिया के विभिन्न देश दक्षिण अफ्रीकी देशों से यात्रा पाबंदियां लगा रहे हैं, ताकि नए स्वरूप के प्रसार पर रोक लगाई जा सके. विश्व स्वास्थ्य संगठन की सलाह पर ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, ईरान, जापान, थाईलैंड, अमेरिका, यूरोपीय संघ के देशों और ब्रिटेन सहित कई देशों ने दक्षिण अफ्रीकी देशों से यात्रा पर पाबंदियां लगाई हैं.


विमानों का परिचालन बंद होने के बावजूद इस तरह के साक्ष्य हैं कि यह स्वरूप फैलता जा रहा है. बेल्जियम, इजराइल और हांगकांग के यात्रियों में नए मामले सामने आए हैं. जर्मनी में भी संभवत: एक मामला सामने आया है. हॉलैंड के अधिकारी दक्षिण अफ्रीका से आने वाले दो विमानों में 61 यात्रियों के कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने के बाद नए स्वरूप की जांच कर रहे हैं.


कोरोना से 50 लाख से ज्यादा मौतें


विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा कि ओमीक्रॉन के वास्तविक खतरों को अभी समझा नहीं गया है, लेकिन शुरुआती सबूतों से पता चलता है कि अन्य अत्यधिक संक्रामक स्वरूपों के मुकाबले इससे फिर से संक्रमित होने का जोखिम अधिक है. इसका मतलब है कि जो लोग कोविड-19 से संक्रमित हो चुके हैं और उससे उबर गए हैं, वे फिर से संक्रमित हो सकते हैं. हालांकि, यह जानने में हफ्तों का वक्त लगेगा कि क्या मौजूदा टीके इसके खिलाफ कम प्रभावी हैं. डब्ल्यूएचओ समेत चिकित्सा विशेषज्ञों ने इस स्वरूप के बारे में विस्तारपूर्वक अध्ययन किए जाने से पहले जरूरत से ज्यादा प्रतिक्रिया देने के खिलाफ आगाह किया है, लेकिन इस वायरस से दुनियाभर में 50 लाख से अधिक लोगों की मौत के बाद लोग डरे हुए हैं.


Omicron Variant: दक्षिण अफ्रीका से भारत आए दो लोग मिले कोरोना पॉजिटिव, अब इस रिपोर्ट का इंतज़ार


Omicron Variant In Britain: ब्रिटेन में मिला कोरोना वायरस का Omicron वेरिएंट, दो लोग हुए संक्रमित